132 लोगों को लेकर एक चाइना ईस्टर्न विमान सोमवार को दक्षिणी चीन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उड्डयन अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल हताहतों की संख्या अज्ञात है. हादसे के बाद से चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस ने अपनी वेबसाइट को ब्लैक एंड व्हाइट कर दिया है.


न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक उसके संपर्क किए जाने पर चाइना ईस्टर्न की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई.  इस बीच चाइना ईस्टर्न एयरलाइन ने हादसे के बाद सोमवार दोपहर से अपनी वेबसाइट, मोबाइल एप और अपने कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के रंग को बदलकर शोक संकेत के रूप में ब्लैक एंड व्हाइट कर दिया है.


विमान ने वुझोउ पर हवाई संपर्क खो दिया
चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन (सीएएसी) ने एक ऑनलाइन घोषणा में कहा कि विमान ने कुनमिंग शहर से गुआंगझोउ के दक्षिणी हब के लिए उड़ान भरी. बोइंग 737 फ्लाइट ने गुआंग्शी क्षेत्र में "वुझोउ पर हवाई संपर्क खो दिया". सीएएसी ने कहा, "वर्तमान में फिलहाल यही पुष्टि की गई है कि यह फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो गई है." सीएएसी ने अपनी आपातकालीन प्रतिक्रिया को सक्रिय कर दिया है और एक कार्य समूह को घटनास्थल पर भेज दिया.


विमान में सवार थे 133 यात्री
सीएएसी ने कहा कि विमान में 123 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य सवार थे. इससे पहले राज्य की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि विमान में 133 लोग सवार थे. स्टेट ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी ने प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन ब्यूरो का हवाला देते हुए बताया कि विमान वुझोउ के पास टेंग काउंटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और "पहाड़ में आग लग गई". रिपोर्ट में कहा गया है कि बचाव दल को घटनास्थल पर भेजा गया है.


पहाड़ पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान
एक ग्रामीण ने एक लोकल न्यूज साइट को बताया कि दुर्घटना में शामिल विमान "पूरी तरह से गिर गया" था और उसने देखा कि विमान जब पहाड़ पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ तो आग ने आसपास के वन क्षेत्रों को नष्ट कर दिया.


जेट दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका सोमवार दोपहर को फैल गई क्योंकि स्थानीय मीडिया ने बताया कि चाइना ईस्टर्न फ्लाइट MU5735 दोपहर 1:00 बजे (0500 GMT) के तुरंत बाद कुनमिंग से उड़ान भरने के बाद ग्वांगझू में योजना के अनुसार नहीं पहुंची.  एक स्थानीय अधिकारी ने एएफपी को बताया, "दुर्घटना का सटीक स्थान टेंग काउंटी में लैंगनान टाउनशिप था."


फ्लाइट ट्रैकर FlightRadar24 ने स्थानीय समयानुसार दोपहर 2:22 बजे के बाद उड़ान MU5735 के लिए, जब वह वुझोउ पहुंची थी, कोई और डेटा नहीं दिखाया. इससे पता चला कि उड़ान की सूचना रुकने से पहले विमान तीन मिनट की अवधि में 29,100 फीट की ऊंचाई से 3,225 फीट तक तेजी से गिरा.


यह भी पढ़ें: 


Watch: चंद मिनटों में 29 हजार फीट की ऊंचाई से 3 हजार फीट पर आया था चीनी विमान, क्रैश से पहले का वीडियो वायरल


उड़ता हुआ ताबूत है Boeing 737 विमान! चार साल में तीन बड़े हादसे, 346 लोगों ने गंवाई जान