विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने दुनिया को कोरोना वायरस के प्रति सतर्क रहने की चेतावनी दी है. उनका मानना है कि ये वायरस अभी लम्बे समय तक दुनिया में रहने वाला है. वहीं उन्होंने बताया कि एशिया और मध्य पूर्व के कई देशों ने कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और वो भी तब जब वैक्सीन की 780 मिलियन से ज्यादा डोज विश्व स्तर पर लोगों को दी जा चुकी है. उन्होंने मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, परीक्षण कराने और आइसोलेट रहने के सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों पर फिर से जोर दिया है. टेड्रोस ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद लापरवाही ना बर्तें सावधानी हर दिन हर हफ्ते बरतनी जरूरी है. दुनिया भर के कई देशों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इस वायरस को रोका जा सकता है और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को मजबूत प्रणालियों के साथ सम्‍मिलित किया जा सकता है.


कोविड से बचाव के लिए सावधानी है जरूरी


टेड्रोस के मुताबिक बहुत से देश कोविड को रोकने में सफल रहे हैं इस वजह से वो सब अब खुशियां मना रहे हैं, कई आयोजन कर रहे हैं और परिवार के साथ मस्ती कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि वो एक बार फिर से अर्थव्यवस्थाओं को खेलते हुए देखना चाहते हैं और यात्रा और व्यापार फिर से सब देशों के बीच शुरू होते देखना चाहते हैं लेकिन अभी जब कुछ देशों में लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है तो लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.


लम्बे समय तक रहेगी ये महामारी


टेड्रोस ने कहा कि ये महामारी लम्बे समय तक हमारे बीच रहने वाली है, लेकिन हमें पॉजिटिव रहना है. साल के शुरुआत के दो महीनों में कोविड के मामलों और मौतों में गिरावट देखने को मिली थी. इसलिए अगर कड़े कदम उठाते हुए सावधान रहा जाए और वैक्सीन ली जाए तो कुछ महीनों में इसे खत्म किया जा सकता है.


इसे भी पढ़ें


Exclusive: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल बोले- लॉकडाउन सिर्फ फौरी उपाय, कोरोना महामारी का हल नहीं


कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्यपालों संग बैठक करेंगे पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति