China Covid Cases: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने चीन के ताजा कोविड डेटा का स्वागत किया है. इसके साथ ही चीन से अनुरोध किया है कि कोविड की शुरुआत कहां से हुई, इस पर वो सहयोग करे. टेड्रोस एडनॉम ने ये बातें शनिवार को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के निदेशक मंत्री मा शियाओवेई से बात करते हुए कहीं. 


डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने ट्वीट किया, "चीन में कोरोना की स्थिति के बारे में मंत्री मा शियाओवेई से बात की. मैंने कोरोना को लेकर चीन की विस्तृत जानकारी जारी करने की सराहना की. हम इसे आगे भी जारी रखने का अनुरोध करते हैं. वायरस की उत्पत्ति को समझने के लिए आगे के लिए और सहयोग करने के लिए कहा."


एक महीने में 60,000 की मौत
डॉ टेड्रोस एडनॉम और मंत्री मा शियाओवेई की बात ऐसे समय में हुई है जब चीन ने शनिवार को ही घोषणा करते हुए बताया कि देश में पिछले एक महीने में लगभग 60,000 लोगों की मौत हुई है. चीन सरकार ने पिछले महीने दिसंबर की शुरुआत में कोरोना नियमों में ढील दी थी. उसके बाद से कोरोना की वजह से हुई मौतों को लेकर ये पहली बड़ी गिनती सामने आई है.  


चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चिकित्सा प्रशासन ब्यूरो के प्रमुख जिओ याहुई ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि चीन ने 8 दिसंबर, 2022 और इस साल 12 जनवरी के बीच 59,938 कोविड से संबंधित मौतें दर्ज कीं. यह आंकड़ा केवल चिकित्सा सुविधाओं में दर्ज की गई मौतों को ही दिखाता है, जबकि कोरोना से हुई मौतों के और अनगिनत मामले होंगे. जो अब तक सामने नहीं आए हैं. 


जीरो कोविड पॉलिसी को हटा दिया था
एक महीने में हुई 60 हजार मौतों में 5,503 मामले ऐसे है, जिनकी मौत सांस लेने में आई कठिनाइयों की वजह से हुई थी. इसके अलावा 54 हजार 435 केस ऐसे हैं, जिनकी मौत कोरोना के अलावा और अन्य तरह की बीमारियों से ग्रसित थे. चीन ने दिसंबर की शुरुआत में अपनी जीरो कोविड पॉलिसी को हटा दिया था, जिसके बाद से चीन पर वायरस से होने वाली मौतों की संख्या को कम करने का आरोप लगाया गया है.


यह भी पढ़ें: Ukraine War: यूक्रेन में खूनी जंग और तेज, रूसी मिसाइल हमले से अपार्टमेंट का हिस्सा ढहा- 12 की मौत, देखें तबाही का VIDEO