WHO Warns on Omicron: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आज यानी मंगलवार को चेतावनी दी कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) के कारण हेल्थ केयर सिस्टम (healthcare systems) चरमरा सकता है. हालांकि, अभी तक के अध्ययनों में ओमिक्रोन संक्रमण (Omicron Infection) को माइल्ड बताया गया है. वहीं, ओमिक्रोन संक्रमण को लेकर जर्मनी और चीन ने सख्ती बरतते हुए कई पाबंदियां लगाई हैं. 


चीन के शहर शीआन में आज लॉकडाउन का 6वां दिन है और वहां कोरोना वायरस के प्रकोप पर लगाम लगाने के लिए 13 मिलियन यानी 1.3 करोड़ लोगों को घर में रहने का आदेश दिया गया है. निवासियों को शहर में ड्राइविंग (Driving) करने पर भी रोक लगा दी गई है, जबकि कई अमेरिकी राज्यों और यूरोपीय देशों में संक्रमण के रिकॉर्ड मामले दर्ज हो रहे हैं.


फ्रांस का कर्मचारियों को निर्देश


दुनिया भर के देशों में कोविड-19 अपना कहर बरपा रहा है. कई देश प्रतिबंधों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाकर कोरोना वायरस को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका ने एसिम्प्टोमैटिक केस (symptomatic cases) के लिए आइसोलेशन (isolation) का समय घटाकर आधा कर दिया है, जबकि फ्रांस ने फर्म के कर्मचारियों को सप्ताह में कम से कम तीन दिन घर से काम करने का आदेश दिया है. 


जर्मनी ने नाइट क्लब को किया बंद 


जर्मनी में लगातार दूसरे साल की शुरुआत में कॉन्टैक्ट प्रतिबंध लागू है. जर्मनी ने नाइट क्लब को बंद कर दिया है. साथ ही दर्शकों को फुटबॉल के खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया है, ताकि ओमिक्रोन को फैलने से रोक जा सके. 


अमेरिकी में ओमिक्रोन के मामले


वहीं, अमेरिकी सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड-19 के जितने नए मामले सामने आए हैं, उनमें से 59 प्रतिशत मामले ओमिक्रोन संक्रमण के हैं. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, 25 दिसंबर को समाप्त हुए सप्ताह में ये मामले सामने आए हैं.


सीडीसी ने पिछले सप्ताह कहा था कि देश में सामने आए नए मामलों में ज्यादातर मामले ओमिक्रोन के हैं, लेकिन एजेंसी ने एकत्रित किए गए अतिरिक्त आंकड़ों के आधार पर मंगलवार को पिछले अनुमान में महत्वपूर्ण कमी की. हालांकि, अब भी उसने कहा है कि नए मामलों में ओमिक्रोन मामलों का अनुपात बढ़ रहा है.


ये भी पढ़ें -


China की सीमा के पास बने पुलों और सड़कों का हुआ उद्घाटन, Doklam Dispute के बाद भारत ने जाल बिछाना कर दिया था शुरू


UAE में एक और बदलाव, नॉन-मुस्लिम कपल के लिए जारी किया सिविल मैरिज लाइसेंस