Kashmiri journalist Yana Mir: कश्मीरी महिला पत्रकार याना मीर ने ब्रिटेन की संसद में पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई है. उनका कहना है कि वह पाकिस्तानी एक्टिविस्ट मलाला यूसुफजई नहीं हैं. इसलिए उनकी तुलना मलाला से नहीं की जाए. वह अपने देश (भारत) में पूरी तरह से सुरक्षित हैं. मीर का कहना है कश्मीर हमेशा से ही भारत का अभिन्न अंग रहा है और आगे भी रहेगा. इस दौरान उन्होंने कश्मीर के युवाओं के विकास में भारतीय सेना के प्रयासों की भी जमकर सराहना की.


याना मीर को यूके पार्लियामेंट द्वारा आयोजित 'संकल्प दिवस' में सम्मिलित होने के लिए बुलाया गया था. यहां उन्हें जम्मू-कश्मीर में विविधताओं के प्रयासों को बढ़ाया देने के लिए डायवर्सिटी एबेंसडर पुरस्कार से नवाजा गया. खास कार्यक्रम में ब्रिटेन के संसद सहित अन्य देशों के करीब 100 जानी मानी हस्तियों ने भाग लिया था. इनमें से एक मीर भी थीं. 






मैं मलाला यूसुफजई नहीं हूं 


खास कार्यक्रम में मीर के स्पीच की हर किसी ने सरहाना की. उन्होंने भाषण के दौरान कहा, 'मैं मलाला यूसुफजई नहीं हूं. भारत में मैं स्वतंत्र और सुरक्षित महसूस करती हूं. मैं अपनी मातृभूमि कश्मीर में सुरक्षित हूं, जो भारत का अभिन्न अंग है. मुझे अपने देश को छोड़कर कभी भी दूसरे देश में शरण लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी.'


मीर ने आगे कहा, 'मैं मलाला यूसुफजई कभी नहीं बनूंगी. अगर कोई मेरी मातृभूमि को उत्पीड़ित कहकर बदनाम करने की कोशिश करता है तो मुझे इस बात का दुःख होता है. मुझे ऐसे लोगों से आपत्ति है जिन्होंने कभी कश्मीर जाने की कोशिश नहीं की और बिना जाने अनर्गल कहानियां सुनाते हैं.


मेरा हर किसी से अनुरोध है कि धर्म के नाम पर हमारे देश को बांटना बंद करें. हम इसकी इजाजत किसी को नहीं देना चाहते हैं. प्रोपेगेंडा फैलाना बंद करें. मुझे आशा है जो भारत विरोधी पाकिस्तान और ब्रिटेन में रह रहे हैं वो भारत को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार मंचों पर बदनाम करना बंद करेंगे. 


अंतरराष्ट्रीय मीडिया को भी मीर ने आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के लिविंग रूम से खबरें जारी कर भारत की एकता को तोड़ने का काम बंद करें. आतंकवाद की वजह से मेरी मातृभूमि की कई महिलाएं पहले ही अपने बच्चों को खो चुकी हैं. हमें शांति से रहने दीजिए.


कौन हैं याना मीर?


याना मीर भारत के कश्मीर से ताल्लुक रखती हैं. पेशे से वह पत्रकार हैं. इसके अलावा वह सोशल एक्टिविस्ट भी हैं. सोशल मीडिया खंगालने पर उन्होंने खुद की पहचान एक पत्रकार के तौर पर की है. इंस्टाग्राम पर उन्होंने बताया है वह कश्मीर की पहली महिला ब्लॉगर हैं. मीर भारत एक्सप्रेस चैनल में बतौर सीनियर एंकर के रूप में काम कर चुकी हैं. मीर की राजनीति में काफी दिलचस्पी है.