WHO Statement On Children Vaccination In Europe: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि यूरोप के देशों की सरकारों को प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रमों पर विचार करना चाहिए. WHO के यूरोप निदेशक हैंस क्लूज ने कहा कि स्कूलों में संक्रमण का स्तर सामान्य समुदाय की तुलना में दो से तीन गुना अधिक होना “असामान्य नहीं” है. WHO ने लंबे समय से बच्चों के स्कूल में रहने की आवश्यकता का समर्थन किया है, लेकिन क्लूज ने कहा कि संक्रमण के स्तर को मास्क, वेंटिलेशन और युवाओं के लिए संभावित टीकाकरण कार्यक्रमों के उपयोग के माध्यम से संभाला जा सकता है.


स्कूल की छुट्टियों का प्रभाव
क्लूज ने कहा कि जैसे-जैसे स्कूल की छुट्टियां नजदीक आ रही हैं, हमें यह भी स्वीकार करना होगा कि बच्चे अपने माता-पिता और दादा-दादी को घर पर कंटैमिनेट करते हैं. उन्होंने कहा कि उन समूहों में गंभीर बीमारी विकसित होने, अस्पताल में भर्ती होना या मरने की संभावना 10 गुना अधिक है. उन्होंने कहा, “मास्क और वेंटिलेशन का उपयोग तथा नियमित परीक्षण, सभी प्राथमिक विद्यालयों में एक मानक होना चाहिए."


बच्चों का टीकाकरण
क्लूज ने कहा, "बच्चों के टीकाकरण पर चर्चा की जानी चाहिए और राष्ट्रीय स्तर पर स्कूल सुरक्षा उपायों के हिस्से के रूप में विचार किया जाना चाहिए." उन्होंने कहा, "छोटे बच्चों का टीकाकरण न केवल कोविड-19 के फैलने में उनकी भूमिका को कम करता है, बल्कि उन्हें बाल चिकित्सा की गंभीरता से भी बचाता है, चाहे वह लॉन्ग कोविड या मल्टी- सिस्टम, इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम से जुड़ी हो."


ओमिक्रोन वेरिएंट का होने लगा कम्युनिटी स्प्रेड
ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोन का कम्युनिटी स्प्रेड होने लगा है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने इसकी पुष्टि करते हुए संसद में कहा है कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोन का देश के क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर प्रसार शुरू (कम्युनिटी स्प्रेड) हो गया है. उन्होंने कहा कि जो लोग संक्रमित मिले हैं उनमें ऐसे भी लोग हैं, जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं है, जो बताता है कि वायरस अब सामुदायिक स्तर पर फैलने लगा है.


यह भी पढ़ें-


क्या Delta से ज्यादा खतरनाक है Corona का Omicron Variant? जानें क्या कहते हैं टॉप अमेरिकी साइंटिस्ट एंथोनी फाउची


Omicron: दिल्ली एयरपोर्ट ने कोविड नियमों को न मानने वाले यात्रियों को लेकर जारी की चेतावनी, जानें क्या कहा है?