White House Attack Latest News: अमेरिका (यूएस) में एक भारतीय नागरिक ने व्हाइट हाउस पर हमला करने का अपराध स्वीकारा है. कबूलनामे के तहत 20 साल के साई वरशित कंडूला ने माना कि वहां लोकतांत्रिक रूप से चुनी सरकार को नाजी जर्मनी की विचारधारा से प्रेरित तानाशाही में बदलने के इरादे से उसने किराए के ट्रक से अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास और कार्यस्थल पर हमला किया था. 


अमेरिकी अटॉर्नी मैथ्यू ग्रेव्स ने सोमवार (13 मई, 2024) को बताया कि साई कंडूला का इरादा लोकतांत्रिक रूप से चुनी सरकार को नाजी जर्मनी की विचारधारा से प्रेरित तानाशाही वाली सरकार में बदलना और खुद को अमेरिका का सर्वेसर्वा बनाना था. अटॉर्नी के हवाले से न्यूज एजेंसी 'पीटीआई' की रिपोर्ट में बताया गया कि मिसूरी में सेंट लुई के रहने वाले साई कंडूला ने भाड़े के ट्रक को व्हाइट हाउस परिसर में घुसा दिया था. वह राजनीतिक सत्ता पर कब्जा करने के लिए व्हाइट हाउस तक पहुंचने की कोशिशें कर रहा था. यूएस की जिला अदालत के जज डाबनी एल. फ्रेडरिक ने साई कंडूला को सजा सुनाने के लिए 23 अगस्त, 2024 की तारीख तय की है.



...तो अमेरिका के राष्ट्रपति का काम कर देता तमाम!


न्याय विभाग की ओर से बताया गया भारतीय मूल के लड़के ने जांचकर्ताओं के सामने माना कि निजी मकसद को हासिल करने के लिए अगर जरूरी होता तो वह यूएस राष्ट्रपति और अन्य लोगों की हत्या के लिए बंदोबस्त करने को तैयार था. न्याय विभाग की ओर से आगे जानकारी दी गई कि उसकी हरकतों का मकसद डरा-धमकाकर या दबाव डालकर सरकार के कामकाज को प्रभावित करना था.


वॉशिंगटन डीसी में उसने हमले के दिन क्या किया था?


अदालती दस्तावेजों की मानें तो साई कंडूला 22 मई, 2023 की दोपहर सेंट लुईस, मिसोरी से कॉमर्शियल विमान से वॉशिंगटन डीसी के लिए रवाना हुआ था. साई कंडूला शाम लगभग पांच बजकर 30 मिनट पर ड्यूल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा था और उसने साढ़े छह बजे एक ट्रक किराए पर लिया था. वह आगे खाना खाने और गैस भराने के लिए रुका था और फिर वॉशिंगटन डीसी चला गया था, जहां रात नौ बजकर 35 मिनट पर उसने ट्रक को व्हाइट हाउस के बाहर लगे बैरिकेड्स से टकराया था. 


यह भी पढ़ेंः भारत ने दिखाया बड़ा दिल! मालदीव को दी राहत, बढ़ाई 15 करोड़ डॉलर का कर्ज लौटाने की समय सीमा