Yevgeny Prigozhin Video: रूस की प्राइवेट आर्मी माने जाने वाले वैगनर ग्रुप के चीफ येवेज्ञनी प्रिगोझिन का नया वीडियो सामने आया है. रूस में बगावत के बाद प्रिगोझिन का ये पहला वीडियो सामने आया है. वीडियो में प्रिगोझिन ने कहा है कि वह अफ्रीका में है और रूस के लिए काम कर रहा है, ताकि उसे पूरी दुनिया में सबसे शक्तिशाली बनाया जा सके. बगावत के बाद प्रिगोझिन के बेलारूस भागने की खबर भी आई थी. 


वैगनर ग्रुप के चीफ के इस नए वीडियो ने एक बात तो साफ कर दी है कि वह जिंदा है. अमूमन रूस से बगावत या गद्दारी की सजा मौत होती है. मगर ऐसा लग रहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उसे माफ कर दिया है. हाल ही में अफ्रीकी देश नाइजर में तख्तापलट हुआ है. अफ्रीका में उसकी मौजूदगी की वजह से इस बात की उम्मीद लगाई जा रही है कि वह अपने लड़ाकों के साथ नाइजर जा रहा है. 


दो महीने पहले की थी बगावत


रूस से दो महीने पहले बगावत करने के बाद येवेज्ञनी प्रिगोझिन दुनियाभर में सुर्खियां बन गया. पुतिन के 23 साल के शासनकाल में पहली बार ऐसा हुआ कि किसी ने उन्हें चुनौती दी हो. हालांकि, बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की दखलअंदाजी के चलते जल्द ही बगावत शांत हो गई और मॉस्को की ओर बढ़ रहे वैगनर लड़ाके पीछे लौट गए. लुकाशेंको ने बताया था कि प्रिगोझिन खुद बेलारूस में है. 


वीडियो में क्या है?


सोमवार को सामने आए वीडियो में प्रिगोझिन को एक रेगिस्तानी इलाके में सैन्य वर्दी पहने हुए देखा जा सकता है. उसके हाथ में एक राइफल भी है. उसके पीछे ट्रक पर बैठे हुए हथियारबंद लड़ाके भी दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में उसे कहते हुए सुना जा सकता है कि वैगनर ग्रुप इन दिनों सर्च ऑपरेशन में लगा हुआ है. रूस को सभी महाद्वीपों में शक्तिशाली बनाया जा रहा है. अफ्रीका को ज्यादा स्वतंत्र बनाने पर काम हो रहा है.






प्रिगोझिन ने आगे कहा कि वैगनर ग्रुप लोगों की भर्ती कर रहा है. इसका काम तय किए गए मिशन को निर्धारित समय में पूरा करना है. इस वीडियो को वैगनर ग्रुप के समर्थक टेलीग्राम चैनल पर शेयर किया गया है. बता दें कि रूस ने खुद वैगनर ग्रुप को खड़ा किया है. रूसी सरकार की तरफ से ग्रुप को फंडिंग मिलती रही है. यही वजह है कि वैगनर ग्रुप के लड़ाके यूक्रेन में रूस की ओर से युद्ध भी लड़ रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: स्पेस में 'बादशाहत' खोता रूस, एक के बाद एक फेल हो रहे मिशन, जानिए कैसे पिछड़ा ये देश