Russia Ukraine War: यूरोपीय संघ की संसद ने बुधवार (23 नवबंर) को एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए रूस (Russia) को ‘आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला राज्य’ घोषित कर दिया. इसके जवाब में पुतिन के सबसे कुख्यात सरदारों में से एक येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) ने की ओर से यूरोपीय संसद (European Parliament) को एक धमकी भरा संदेश भेजा गया है. वैगनर ग्रुप के मालिक येवगेनी प्रिगोझिन ने यूरोपीय संघ के इस कदम की निंदा करते हुए उन्हें एक- एक वायलिन केस भेजा. दरअसल, इस वायलिन केस के अंदर एक हथौड़ा था, जिस पर खून के नकली निशान लगे थे. 


प्रिगोझिन की इस हरकत को एक गंभीर चेतावनी माना जा रहा है, जो इस महीने की शुरुआत में हुए अत्याचार की याद दिलाता है. इसमें रूस के एक नागरिक को हथौड़े के साथ क्रूरता से मार दिया गया था. मारे गए 55 वर्षीय शख्स का नाम येवेनी नुजिन था, जिनके बारे कहा जाता है कि वो रूस छोड़कर यू्क्रेन चले गए थे. उनको बाद में कथित तौर पर किडनैप कर रूस में निर्दयी वैगनर ग्रुप को सौंप दिया गया था. वैगनर लड़ाकों ने उस शख्स के सिर पर हथौड़े से वार कर उसकी हत्या कर दी और उसका एक वीडियो भी फिल्माया.


प्रिगोझिन ने दिखाए यूरोपीय संघ के खिलाफ बगावती तेवर


पोलिटिको के अनुसार, प्रिगोझिन ने यूरोपीय संघ के इस कदम को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की है और कहा कि उन्होंने रूस और उनके वैगनर गुट को एक आतंकवादी संगठन करार दिया है. प्रिगोझिन ने कहा कि उसने वैगनर के कमांडरों से साथ बैठकर उन्हें इसकी सूचना दी. उसने कहा कि उन्हें नहीं पता की यूरोपीय संसद किस कानून को कंट्रोल करती है, लेकिन हमारे कानून के अनुासर आज से हम यूरोपीय संसद को भंग घोषित करते हैं.


जेलेंस्की ने की थी शिकायत


गौरतलब है कि यूरोपीय संघ की संसद ने बुधवार को एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए रूस को ‘आतंकवाद को प्रायोजित करने वाला राज्य’ घोषित कर दिया था. यूरोपीय सांसदों ने रूस को आतंकवाद का प्रायोजक देश बताने वाले प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया. इसके साथ ही यूरोपीय संघ के नेताओं ने कहा कि ऊर्जा के बुनियादी ढांचे, अस्पतालों, स्कूलों और आश्रयों जैसे नागरिक लक्ष्यों पर मॉस्को के सैन्य हमले अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हैं. इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस की सेना पर सेना पर यूक्रेन के नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया था. हालांकि, मॉस्को ने यूक्रेन के आरोपों को खारिज कर दिया था. 


इसे भी पढ़ेंः- Rajasthan Politics: राजस्थान कांग्रेस में फिर कलह, अशोक गहलोत ने बोला 'गद्दार' तो सचिन पायलट ने दी नसीहत | 10 बड़ी बातें