Vladimir Putin Body Doubles: रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पर एक बार फिर आरोप लगा है कि वह क्रेमलिन (Kremlin) चलाने के लिए बॉडी डबल (Body Doubles) का इस्तेमाल करते हैं. दरअसल, राजधानी मॉस्को (Moscow) में क्रेमलिन एक प्रकार का किला है, जहां राष्ट्रपति का निवास स्थान है और यहीं से रूस की सत्ता चलती है.


बॉडी डबल का मतलब डुप्लीकेट से है. इसे फिल्मों दिखाए जाने वाले एक्टर्स के डबल रोल से समझा जा सकता है. पुतिन पर आरोप लगा है कि वह हत्या के डर से हमशक्ल लोगों का इस्तेमाल करते हैं. यह आरोप यूक्रेन के सैन्य और विदेशी खुफिया विभाग के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वालेरी कोंद्रतियुक (Valeriy Kondratiuk) ने पुतिन पर लगाया है. उन्होंने कीव पोस्ट (Kyiv Post ) नामक अखबार से बात करते हुए पुतिन को 'पागल' और 'तानाशाह' तक करार दिया. 


'सुरक्षा के जुनून ने पुतिन को पागल बना दिया'


पूर्व जासूस प्रमुख ने दावा किया है कि हत्या के डर के बीच व्लादिमीर पुतिन के पास रूस को चलाने के लिए बॉडी डबल का जखीरा है. उन्होंने दावा किया कि दो दशक से ज्यादा समय से सत्ता पर काबिज रूसी नेता अक्सर सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने और हत्या के जोखिमों को सीमित करने के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल करते हैं. कोंद्रतियुक ने कहा कि सुरक्षा के जुनून ने पुतिन को पागल बना दिया है. 


बता दें कि यूक्रेनी सेना के प्रमुख समेत कई यूक्रेनी अधिकारियों ने हाल के महीनों में ऐसे ही दावे किए हैं, जिनमें आरोप लगाया गया है कि 70 वर्षीय व्लादिमीर पुतिन अपनी सुरक्षा के लिए हमशक्लों का इस्तेमाल कर रहे हैं. कोंद्रतियुक ने कीव पोस्ट को बताया कि रूसी लोग जो कुछ देखते हैं वो वास्तव में एक हमशक्ल है.


असली पुतिन कहां हैं? 


52 वर्षीय पूर्व जासूस ने कहा, ''असली पुतिन उस जगह होते हैं जहां वह एक बड़ी टेबल पर रक्षा मंत्री से मिलते हैं, जहां उनके और सर्गेई शोइगू के बीच की काफी दूरी होती है." कोंद्रतियुक ने इसी के साथ रूस-यूक्रेन जंग के लिए पुतिन को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि 'पागल आदमी' पुतिन इस युद्ध के पीछे है.


'अगर पुतिन चले गए तो...'


कोंद्रतियुक ने कहा कि पुतिन के फैसलों के कारण जो दुख और त्रासदी हुई, उसके लिए वहीं (पुतिन) व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा, ''मुझे नहीं लगता कि कोई भी डबल इतना पागल होगा और इसका समर्थन करेगा. अगर पुतिन चले गए तो इस युद्ध का समर्थन करना पागलपन है. मैं पुतिन के इर्दगिर्द किसी को भी नहीं देखता जो उनकी नीति को जारी रखने में रुचि रखता हो.''


यह भी पढ़ें- China Girlfriend: चीन में एक्स बॉयफ्रेंड की शादी रुकवाने एक साथ पहुंची कई पूर्व प्रेमिकाएं, मैरिज हॉल के बाहर बैनर-पोस्टर लेकर किया विरोध