Russia: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश के सरकारी अधिकारियों के लिए नया फरमान जारी किया है. दरअसल, पुतिन के आदेश अनुसार अधिकारियों को सरकारी कामकाज के दौरान विदेशी शब्दों के प्रयोग से बचना है. पुतिन के नए कानून के अनुसार, रूसी अधिकारी औपचारिक रूप से रूसी का उपयोग करने के लिए बाध्य होंगे.


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है कि नए संशोधन का उद्देश्य रूस की स्थिति की रक्षा और समर्थन करना है.  इसके साथ ही लिखा गया है कि रूसी फेडरेशन की राज्य भाषा के रूप में रूसी का उपयोग करते समय, उन शब्दों और अभिव्यक्तियों का उपयोग करने की अनुमति नहीं है जो आधुनिक रूसी के मानदंडों के अनुरूप नहीं हैं. हालांकि कुछ अपवाद शब्दों को छूट दी जायेगी.


रिपोर्ट में कहा गया है कि आदेश के बाद, सरकारी आयोग ऐसे प्रकाशनों के लिए आवश्यकताओं को जारी करने वाली सूची को संकलित करने और समर्थन करने के लिए एक प्रक्रिया शुरू करेगा. इसके साथ ही शब्दकोशों को भी कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया जाएगा.


अश्लील शब्दों का उपयोग पहले से है बैन 


बता दें कि इस नए कानून से पहले, अधिकारियों को उन शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करने से भी प्रतिबंधित किया गया था जो अश्लीलता सहित आधुनिक साहित्यिक रूसी भाषा के मानदंडों के अनुरूप नहीं हैं. हालांकि नए कानून में उन व्यक्तियों के लिए दंड शामिल नहीं है जो अपडेट कानून का पालन करने में विफल रहते हैं. 


कुछ विदेशी शब्दों को दी जाएगी छूट 


मिली जानकारी के अनुसार, अभी भी इस्तेमाल किए जा सकने वाले विदेशी शब्दों की एक अलग लिस्ट प्रकाशित की जाएगी, इन शब्दों की सूची शब्दकोशों और संदर्भ पुस्तकों में प्रकाशित की जाएगी.  


ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: यूक्रेन से युद्ध के बीच भारत पहुंचे रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, दौरे का ये है खास मकसद