US presidential Election: अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी चर्चा में बने हुए हैं. अब उन्होंने भारत अमेरिका के रिश्तों को लेकर बड़ा बयान दिया है. अपने ताजा बयान में विवेक ने कहा है कि भारत और अमेरिका के मजबूत संबंध, अमेरिका की चीन पर निर्भरता खत्म कर सकते हैं. 


समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, रामास्वामी ने अंडमान सागर में सैन्य संबंध समेत भारत के साथ मजबूत रणनीतिक संबंधों की भी वकालत की है. रामास्वामी ने कहा है कि आज अमेरिका आर्थिक रूप से चीन पर निर्भर है, लेकिन भारत के साथ मजबूत रिश्ते अमेरिका की चीन पर निर्भरता खत्म कर सकते हैं. 


अमेरिका को भारत के साथ संबंध रखना चाहिए 


उन्होंने आगे कहा है कि अमेरिका को भारत के साथ एक मजबूत रणनीतिक संबंध रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि यदि जरुरत पड़ा तो भारत मलक्का जलडमरूमध्य को अवरुद्ध कर सकता है, जहां से वास्तव में चीन को अधिकांश मध्य पूर्वी तेल आपूर्ति मिलती है.  बता दें कि चीन जो मध्य पूर्व के देशों से तेल की खरीद करता है तो उसके जहाज मलक्का स्ट्रेट से ही होकर गुजरते हैं. 


बहस में बनाया था अपना दबदबा 


गौरतलब है कि रिपब्लिकन पार्टी अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चयन में लगी हुई है. इसी कड़ी में गुरुवार (24 अगस्त) को पार्टी के आठों उम्मीदवारों की लाइव एक बहस कराई, जिसमें  विवेक रामास्वामी ने महफिल लूट ली. उन्होंने बहस के दौरान अपने अन्य प्रतिद्वंदियों को काफी पीछे छोड़ दिया. जिसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि जल्द ही दौड़ में केवल दो उम्मीदवार रह जाएंगे, वह और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. 


बता दें कि रामास्वामी ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि अगर वह रिपब्लिकन नामांकन नहीं जीतते हैं तो वह ट्रंप के साथ संयुक्त टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं. ब्रिटेन के जीबी न्यूज पर यह पूछे जाने पर कि क्या वह (ट्रंप के) उपराष्ट्रपति बनकर खुश होंगे, रामास्वामी ने जवाब दिया कि' यह मेरे बारे में नहीं है यदि यह मेरे बारे में होता, तो निश्चित रूप से मेरी उम्र में किसी के लिए यह एक अच्छी स्थिति है.'


ये भी पढ़ें: Pakistan Imran Khan: फिर से बढ़ सकती है इमरान खान की मुश्किलें! सिफर मामले में FIA ने अटक जेल में की पूछताछ