Diwali in US: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति, सेकंड जेंटलमैन, डौग एम्होफ ने शुक्रवार को वाशिंगटन में अपने आवास पर दिवाली का जश्न धूमधाम से मनाया. इसका वीडियो कमला हैरिस के ट्विटर हैंडल @archivekamala से ट्वीट किया गया है, शेयर किए गए एक वीडियो में, उप-राष्ट्रपति, कमला हैरिस और मिस्टर एम्होफ़ अपने हाथों में फुलझड़ियां थामे नजर आ रहे हैं. कमला हैरिस बच्चों से घिरी दिख रही हैं और दिवाली के जश्न में डूबी नजर आ रही हैं. दिवाली के अवसर पर उनके घर आमंत्रित मेहमान भी कमला हैरिस के साथ भारत में मनाए जाने वाले इस रोशनी के त्योहार को मनाते दिख रहे हैं. 


भारत में इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी, लेकिन भारत के साथ ही दुनिया भर के कई देशों में पहले से ही दीपों के इस त्योहार को लेकर उत्सव का माहौल है. भारतवंशी कमला हैरिस, एक भारतीय मां और एक जमैका पिता के घर जन्मी पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला हैं और अमेरिका की पहली एशियाई-अमेरिकी उप-राष्ट्रपति हैं. कमला की जड़ें भारत से जुड़ी हैं और उन्हें दिवाली पसंद है, यह वीडियो को देखने से पता चलता है.


देखें वीडियो






रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर में दिवाली सेलिब्रेशन शुरू हो गया है. शुक्रवार को अमेरिका की उपराष्ट्रपति के अलावा पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपने आवास पर दिवाली सेलिब्रेट किया.


अगले साल से पब्लिक स्कूलों में दिवाली पर रहेगी छुट्टी


गुरुवार को यह घोषणा भी की गई है कि अगले साल से न्यू यॉर्क शहर में दिवाली त्योहार पर पब्लिक स्कूल की छुट्टी रहेगी. मेयर एरिक एडम्स ने कहा कि इससे शहर की समग्रता को उजागर करने में मदद मिलेगी और बच्चों को रोशनी के त्योहार के बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा. बता दें कि अमेरिका में साढ़े चार मिलियन (45 लाख) से अधिक की आबादी भारतीयों की है, यानी कि अमेरिकी आबादी का 1.4 प्रतिशत भारतीय हैं जो इस देश में दक्षिण एशियाई लोगों का सबसे बड़ा समूह है.


सोमवार को बाइडेन भी मनाएंगे दिवाली


सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी डॉ. जिल बाइडन ने भी दिवाली समारोह मनाने के लिए व्हाइट हाउस में भारतवंशियों को आमंत्रित किया है. वहीं, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी 26 अक्तूबर को विदेश मंत्रालय में राजनयिक समुदाय के साथ दिवाली समारोह का आयोजन कर रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: Britain Politics: पीएम पद के लिए सियासी हलचल तेज, छुट्टियां बीच में ही छोड़कर लंदन लौटे बोरिस जॉनसन, पेश करेंगे दावेदारी