Pope Francis: वेटिकन सिटी के पोप फ्रांसिस (Pope Francis) की एक डॉक्यूमेंट्री बुधवार (5 अप्रैल) को रिलीज की गई. इसमें उन्होंने संभोग के गुणों का जिक्र किया है. उन्होंने संभोग को भगवान की ओर से इंसान को दी गई खूबसूरत चीजों में से एक बताया है.


वेटिकन सिटी के 86 साल के पोप फ्रांसिस ने डिज्नी प्रोडक्शन के द पोप आंसर्स में संभोग को लेकर टिप्पणी की. उन्होंने पिछले साल रोम में 10 लोगों के साथ मुलाकात की थी. इन भी 10 लोगों की उम्र 20 साल से कम थी.


कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई बात
कैथोलिक चर्च के भीतर एलजीबीटी अधिकारों, गर्भपात, एडल्ट बिजनेस, संभोग और यौन शोषण समेत कई विषयों पर 10 लोगों ने फ्रांसिस से पूछताछ की गई थी. डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने कहा कि संभोग उन खूबसूरत चीजों में से एक है जो भगवान ने इंसान को दी है.


पोप फ्रांसिस ने हस्तमैथुन का जिक्र करते हुए कहा कि अपने आप को यौन रूप से अभिव्यक्त करना एक समृद्धि है. इसलिए वास्तविक यौन अभिव्यक्ति से अलग होने वाली कोई भी चीज आपको कम करती है और इस समृद्धि को कम करती है.


फ्रांसिस ने गर्भपात को लेकर दिए जवाब
फ्रांसिस से यह भी पूछा गया कि क्या वह जानते हैं कि नॉन-बाइनरी पर्सन क्या होता है. उन्होंने इसका सकारात्मक उत्तर दिया. उन्होंने दोहराया कि LGBT लोगों का कैथोलिक चर्च के तरफ से स्वागत किया जाना चाहिए. सभी व्यक्ति ईश्वर की संतान हैं. ईश्वर किसी को अस्वीकार नहीं करता. ईश्वर एक पिता है और मुझे चर्च से किसी को निकालने का कोई अधिकार नहीं है.


फ्रांसिस गर्भपात पर कहा कि पुजारियों को गर्भपात कराने वाली महिलाओं के प्रति दयालु होना चाहिए, लेकिन ये भी कहा कि यह प्रथा अस्वीकार्य है.


ये भी पढ़ें:


Pope Francis: पोप फ्रांसिस को रोम के अस्पताल से मिली छुट्टी, बोले- 'मैं अभी जिंदा हूं'