Uyghur Muslims in China: मौजूदा समय में उइगर मुसलमानों की सर्वाधिक जनसंख्या चीन में है. 2023 की एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां करीब 1 करोड़ 20 लाख लोग निवास करते हैं. हालांकि, यह समुदाय वहां की सरकार से खुश नहीं है. उइगर मुसलमानों के मुताबिक उनके ऊपर काफी अत्याचार हो रहे हैं. यही वजह है कि कुछ लोगों ने देश छोड़ दूसरे देशों में शरण ले ली है. वहीं एक लंबी आबादी सरकार के कठोर नियमों का सामना कर रही है. 


यल्कुन उलुयोल नाम के एक शख्स ने अपनी आपबीती द डिप्लोमैट के साथ साझा की है. उलुयोल का कहना है कि प्रत्येक निर्वासित उइघुर मुसलमान मुश्किल में है. 


मौजूदा समय में उलुयोल के पिता करीब 16 साल से जेल के सलाखों के पीछे हैं. वहीं उनके चाचा को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है. यही नहीं परिवार के करीब 30 सदस्य भी जेल में बंद हैं. उलुयोल के संबंधी जो बाहर हैं वह मजदूरी करके पेट भर रहे हैं या शहर से गायब हैं.


उलुयोल का कहना है कि अपनों से बिछड़ने का दर्द कभी भी कम नहीं होता है. बल्कि समय के साथ-साथ यह और बढ़ता जाता है. डिप्लोमैट के साथ हुई बातचीत के दौरान उलुयोल ने कहा कि मौजूदा समय में प्रत्येक निर्वासित उइघुर एक हद तक ऐसा ही महसूस कर रहा है. 


उइगर मुसलमानों की मातृभूमि पूर्व-सोवियत से लेकर अफगानिस्तान की सीमा तक फैला हुआ है, जो फ्रांस से करीब तीन गुना बड़ा नजर आता है. पिछले कुछ सालों में करीब 15 मिलियन उइगर और तुर्क लोगों पर ज्यादती हुई है. इस समाज के हजारों लोगों को जेल में डाल दिया गया है या वह नजरबंद हैं.


2016 में चेन क्वांगुओ को झिंजियांग का गवर्नर नियुक्त किया गया था. इसके पीछे की मुख्य मंशा थी कि वह पाकिस्तान और तिब्बत की तरह यहां पर भी फैले असंतोष को समाप्त कर सकें. बता दें उइगर मुसलमानों की सर्वाधिक जनसंख्या चीन के शिनजियांग प्रांत में रहती है. 


यह भी पढ़ें- 'दाऊद ने मुसलमानों के लिए बहुत किया, उनका रिश्तेदार होना गर्व की बात', बोले अंडरवर्ल्ड डॉन के समधी जावेद मियांदाद