Kamala Harris On Diwali: भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने दिवाली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया. उन्होंने अपने आवास पर भारतीय समुदाय और तमाम बड़े राजनेताओं के साथ दिवाली मनाई. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी दिवाली को लेकर व्हाइट हाउस में रिसेप्शन दिया. इस दौरान कमला हैरिस ने अपने बचपन के दिनों को याद किया.


अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी भारतीय अमेरिकी मां के समर्पण, दृढ़ संकल्प और साहस को दिया.


कमला हैरिस की चेन्नई की यादें


उन्होंने कहा, "यह उनके समर्पण, उनके दृढ़ संकल्प और उनके साहस के कारण है कि मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में आपके सामने खड़ी हूं." इस दौरान उन्होंने अपने बचपन के सुनहरे दिनों को भी याद किया, जब वे अक्सर चेन्नई जाया करती थीं और अपने दादा-दादी के साथ दिवाली मनाती थीं.






'मेरे पास दिवाली की बहुत अच्छी यादें हैं'


कमला हैरिस ने बताया, "मेरे पास बचपन में दिवाली मनाने की बहुत अच्छी यादें हैं. आप में से कई लोगों की तरह, हम हर दूसरे साल मानसून के मौसम से बचते हुए दिवाली पर घर जाते थे. हम आधी-आधी रात का जागते थे. मैं और मेरी बहन माया. हमारे परिवार में सबसे बड़े हमारे दादा थे."


कमला हैरिस ने बताया कि दिन नें उनकी मां उनको और उनकी बहन को छोटी-छोटी फुलझड़ियां देती थीं और हम उनको जलाने के लिए गलियों में घूमत थे. हैरिस ने कहा, "उनकी मां 19 साल की उम्र में पढ़ाई के लिए अमेरिका आई थीं. वो स्तन कैंसर शोधकर्ता बनना चाहती थीं. उन्होंने अपनी पीएचडी पूरी की और अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और मेरी बहन और मुझे पाला."


'अंधेरे के क्षणों में हम प्रकाश देखते हैं'


दिवाली को 'आशा की छुट्टी' बताते हुए उन्होंने कहा कि यह त्योहार दुनिया में, एक-दूसरे में और अपने आप में रोशनी देखने में मदद करता है. उन्होंने कहा, "हमें शांति के लिए, न्याय के लिए, समझ के लिए लड़ने के लिए अंधेरे में अपना प्रकाश चमकाने के लिए भी याद दिलाया जाता है. यहां तक ​​​​कि जब शक्तिशाली ताकतें नफरत को बोने और बांटने का काम करती हैं तो हमें याद है कि इन क्षणों में जहां हम अंधेरा देखते हैं, हमारा प्रकाश सबसे चमकीला होता है. यही वह चीज है जो हमें दिवाली की याद दिलाती है. अंधेरे के क्षणों में, हम प्रकाश देखते हैं." इस अवसर पर हैरिस ने लोगों से स्वतंत्रता, लोकतंत्र और समानता के आदर्शों को साकार करने का आह्वान किया. 


जो बाइडेन ने की हैरिस की सराहना


राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अपने भाषणों में अक्सर अपनी मां का उल्लेख करने के लिए हैरिस की सराहना की. उन्होंने कहा, "कमला के बारे में एक बात जो मैं सबसे ज्यादा पसंद करता हूं, वह अक्सर अपनी मां के बारे में बात करती हैं. हम जानते हैं कि तुम्हारी मां हमेशा तुम्हारे साथ है. हां हर समय और मैं आपको उस साहस के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं."


ये भी पढ़ें- ईरान में विरोध का नायाब तरीका, सड़कों पर पुरुष-महिलाएं मिल रहे गले, इस्लामी कानूनों के तहत है बैन