America News: अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने अफ्रीकी नेताओं से कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान खाद्य सुरक्षा को लेकर जारी चुनौतियों का समाधान किया जाएगा. खाद्य सुरक्षा पर अमेरिकी-अफ्रीकी नेताओं के शिखर सम्मेलन अमेरिका-अफ्रीका लीडर्स समिट में कहा, "जी20 देशों के नेताओं ने हाल ही में एक मजबूत वैश्विक खाद्य सुरक्षा प्रतिक्रिया के महत्व पर प्रकाश डाला."


उन्होंने कहा, "भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान हम किसी भी कमी की पहचान करने और खाद्य ऊर्जा असुरक्षा के अप्रत्यक्ष प्रभावों का विश्लेषण करने के लिए मौजूदा नीति प्रतिक्रियाओं का मानचित्रण करेंगे और विचार करेंगे कि इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए जी20 अर्थव्यवस्थाओं द्वारा मैक्रो-पॉलिसी टूल्स का उपयोग कैसे किया जा सकता है."


अमेरिका की वित्त मंत्री पिछले महीने अपनी भारतीय समकक्ष निर्मला सीतारमण के साथ द्विपक्षीय बैठकों के लिए भारत आई थीं. भारत वर्तमान में जी20 की अध्यक्षता कर रहा है. इससे पहले दिन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि उनके देश ने अफ्रीका में खाद्य असुरक्षा के जवाब में मजबूत और तेज प्रतिक्रिया दी है और आगे भी ऐसा करता रहेगा.


वर्तमान में G20 की अध्यक्ष है भारत
येलेन ने कहा, "हम लोग यह आपके और अफ्रीकी नेताओं के साथ भागदारी में औद्विपक्षीय और बहुपक्षीय माध्यमों से कर रहे हैं" भारत की G20 अध्यक्षता के तहत हम किसी भी अंतराल की पहचान करने के लिए मौजूदा नीति प्रतिक्रियाओं की मैपिंग करेंगे  खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा से स्पिलओवर प्रभावों का विश्लेषण करेंगे और विचार करेंगे कि इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए G20 अर्थव्यवस्थाओं द्वारा मैक्रो-पॉलिसी टूल का उपयोग कैसे किया जा सकता है.


उन्होंने कहा  ट्रेजरी सचिव पिछले महीने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ द्विपक्षीय बैठकों के लिए भारत में थे. भारत वर्तमान में G20 की अध्यक्षता करता है.


ये भी पढ़ें- Ukraine-Russia War: यूक्रेन का दावा- कीव पर हमला करने को तैयार है रूस, 20 हजार नए सैनिकों को दी जा रही है ट्रेनिंग