Ukraine V/S Russia: यूक्रेन के सशस्त्र बल के कमांडर इन चीफ ने ऐसी आशंका जताई है कि साल 2023 के शुरुआती महीनों में रूस कीव पर नया हमला करने के लिए तैयार है. हाल ही में हुआ युद्ध यूक्रेन के पूर्व और दक्षिण में केंद्रित रहा लेकिन जनरल वालेरी जालुज्नी ने ब्रिटिश सप्ताहिक को बताया कि उन्हें ऐसा अंदेशा है कि राजधानी को फिर से निशाना बनाया जाएगा. उन्होंने गुरुवार को जारी 3 दिसंबर के एक इंटरव्यू में कहा कि फरवरी में होने वाले एक आशंकित युद्ध के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कार्य बनाने की योजना जारी है. 


रूस कर रहा है 20 हजार नए सैनिकों को तैयार


कमांडर इन चीफ ने कहा, "मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि रूस दोबारा से कीव पर हमला करने के लिए 20 हजार नए सैनिकों को तैयार कर रहा है लेकिन हम इसके लिए तैयार हैं. हमने यह गणना कर ली है कि हमें कितने टैंक्स चाहिए, कितने तोपखाने चाहिए. इसके अलावा इत्यादी जरूरतों के लिए भी हमारी तैयारियां जारी है."


रूस की राजधानी मोस्को ने तेजी से कीव पर कब्जा करने के लिए अपनी सेना भेजी थी लेकिन यूक्रेनी सेना के साहस से मार्च के अंत में और अप्रैल की शुरुआत में क्षेत्र से वापस खींचने से पहले, यूक्रेनी सेना की जीत में, आक्रमणकारियों को राजधानी से कई दर्जन किलोमीटर दूर रखा गया था. 


"मैं इस दुश्मन को हरा सकता हूं"


कमांडर इन चीफ जनरल वालेरी जालुज्नी ने बताया कि रूसियों ने अक्टूबर से ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर बमबारी की है. आने वाले महीनों में एक व्यापक हमले के लिए रूस को संसाधनों को इकट्ठा करने के लिए समय चाहिए. उन्होंने कहा, "मैं एक ऊर्जा विशेषज्ञ नहीं हूं, लेकिन मुझे लगता है कि हम किनारे पर हैं. रूस ने मिसाइल और ड्रोन हमलों से पावर ग्रिड और बिजली नेटवर्क पर हमलों किया था. जिससे देशभर में बड़े पैमाने पर बिजली की कटौती की है. इससे लाखों यूक्रेनियन कड़कड़ाती ठंड और सर्दियों के अंधेरे में रह गए हैं. मुझे पता है कि मैं इस दुश्मन को हरा सकता हूं, लेकिन मुझे संसाधनों की जरूरत है. मुझे 300 टैंक, 600-700 आईएफवीएस (पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन) 500 हॉवित्जर चाहिए." 


यह भी पढ़े: Dr. Kajal Sharma: ब्रिटेन में भारतीय लेक्चरर ने जीता नस्लीय भेदभाव का मुकदमा, नियुक्ति न मिलने पर की थी शिकायत, पढ़िए पूरा मामला