Supreme Court order: अमेरिकी (US) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने गुरुवार को फैसला सुनाया कि अमेरिकियों को सार्वजनिक रूप से फायरआर्म्स (Firearms) ले जाने का मौलिक अधिकार है. शीर्ष अदालत का यह एक एतिहासिक आदेश है जो राज्यों को बंदूक ले जाने वाले लोगों को प्रतिबंधित करने से रोकेगा. ‘6-3’ आदेश, न्यूयॉर्क के एक कानून पर प्रहार करता है जिसके तहत एक व्यक्ति को यह साबित करना होता है कि बंदूक परमिट प्राप्त करने के लिए उसके पास वैध आत्मरक्षा जरूरत (Legitimate Self-Defense Needs) है.


आदेश मे क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने?
बहुमत की राय लिखने वाले जस्टिस क्लेरेंस थॉमस ने कहा, "दूसरा और चौदहवां संशोधन घर के बाहर आत्मरक्षा के लिए एक हैंडगन (Handgun) ले जाने के किसी व्यक्ति के अधिकार की रक्षा करता है."


सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "न्यूयॉर्क की उचित-कारण आवश्यकता चौदहवें संशोधन का उल्लंघन करती है, जो सामान्य आत्मरक्षा आवश्यकताओं वाले नागरिकों को आत्मरक्षा के लिए सार्वजनिक रूप से हथियार रखने और धारण करने के दूसरे संशोधन अधिकार का प्रयोग करने से रोकती है."


टेक्सास स्कूल गोलीबारी के बाद बंदूक नियंत्रण की मांग तेज
बता दें टेक्सास स्कूल गोलीकांड (Texas School Shooting) के बाद से अमेरिका में बंदूक नियंत्रण (Gun Control) की मांग तेज हो गई है. 24 मई, 2022 को, 18 वर्षीय सल्वाडोर रामोस ने टेक्सास के उवाल्डे में रॉब एलीमेंट्री स्कूल में उन्नीस छात्रों और दो शिक्षकों की गोली मारकर हत्या कर दी और सत्रह अन्य लोगों को घायल कर दिया. इसके बाद पुलिस कार्रवाई में हमलावर भी मारा गया. टेक्सास गोलीकांड के बाद भी अमेरिका में कई हिस्सों में गोलीबारी की घटनाएं घट चुकी हैं.


यह भी पढ़ें:


Watch: अमेरिका को एक शब्द में परिभाषित करने की कोशिश में ये क्या बोल गए जो बाइडेन, लाखों बार देखा गया वीडियो


Russia Ukraine War: रूसी हमले में 150 से अधिक यूक्रेनी हेरिटेज साइट नष्ट, यूक्रेन ने की रूस को UNESCO से निकाले जाने की मांग