Pannun Murder Plot: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को कहा कि वाशिंगटन इन आरोपों को बहुत गंभीरता से लेता है कि भारत सरकार का एक अधिकारी अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह  पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में शामिल था.


इजरायल की राजधानी तेल अवीव में मौजूद ब्लिंकन ने कहा कि वह इस मामले पर विस्तार से टिप्पणी नहीं कर सकते क्योंकि यह न्यायिक विचाराधीन है, लेकिन उन्होंने पन्नू की हत्या की कथित साजिश में भारत द्वारा शुरू की गई जांच का स्वागत किया. इससे पहले व्हाइट हाउस ने भी भारतीय नागरिक के खिलाफ आरोपों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि अमेरिका इसको लेकर बेहद ही गंभीर है. 


'रणनीतिक साझेदारी को बेहतर बनाने की कोशिश' 


एंटनी ब्लिंकन ने आगे कहा, "मैं कह सकता हूं कि यह कुछ ऐसा है जिसे हम बहुत गंभीरता से लेते हैं. हममें से कई लोगों ने पिछले हफ्तों में इसे सीधे भारत सरकार के समक्ष उठाया है. सरकार ने आज घोषणा की कि वह एक जांच कर रही है और यह अच्छा और उचित है और हम आगे की ओर देख रहे हैं." पत्रकारों से बात करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने आगे कहा कि भारत एक रणनीतिक साझेदार बना हुआ है और हम भारत के साथ उस रणनीतिक साझेदारी को बेहतर बनाने और मजबूत करने के लिए काम करना जारी रखेंगे. 


देखकर खुशी हो रही है: अमेरिका 


इससे पहले व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, "हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि भारत भी इसकी जांच के लिए अपने स्वयं के प्रयासों की घोषणा करके इसे गंभीरता से ले रहा है." बता दें कि भारत ने पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश से संबंधित आरोपों की जांच के लिए पहले ही एक जांच दल का गठन कर दिया है. गौरतलब है कि भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया गया है. 


ये भी पढ़ें: Kim Sister: किम जोंग उन की बहन ने अमेरिकी ऑफर ठुकराते हुए दे डाली धमकी, कहा- और ज्यादा हथियार बनाएंगे