Pandemic in America: हार्वर्ड लॉ स्कूल और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगली वैश्विक महामारी अमेरिका से शुरू हो सकती है. भले ही अमेरिकियों को लगता है कि अमेरिका में ऐसा होना संभव नहीं है मगर शोधकर्ताओं ने पाया कि अमेरिका में नियम इतने ढीले हैं कि एक वायरस आसानी से जानवरों से इंसानों में फैल सकता है. इसके परिणाम घातक साबित हो सकते हैं.


रिपोर्ट के प्रमुख लेखकों में से एक एन लिंडर ने कहा, "असल में सुरक्षा की ये झूठी भावना और विश्वास है कि ज़ूनोटिक रोग अमेरिका में नहीं फैल सकता लेकिन वास्तव में मुझे लगता है कि हम कई मायनों में पहले से कई ज्यादा असुरक्षित हैं." 


तेजी से फैलेगा वायरस
रिपोर्ट में संभावित जोखिमों के कई मुद्दों पर बात की गई है, जिसमें कमर्शियल फार्म सबसे ऊपर हैं. यहां पर लाखों जानवर एक-दूसरे और उनके संचालकों के निकट संपर्क में आते हैं. इस वजह से जंगली जानवरों से कोई इंफेक्शन आसानी से इनमें आ सकता है. कुछ जानवरों को हेल्‍थ चेकअप के बाद आयात किया जाता है.


इसके बाद फर व्यापार जिसमें मिंक और बाकी जानवरों का प्रजनन किया जाता है. लिंडर के मुताबिक ग्लोबलाइजेशन की वजह से समुद्रों, पहाड़ों और बीमारी की बाकी प्राकृतिक सीमाएं खत्‍म हो गई हैं. उनका कहना था कि विभिन्न महाद्वीपों में जानवरों और बीमारी की वजह को मिलाया जा रहा है. ये काफी तेजी से बढ़ रहा है.  


आसानी से होता है जानवरों का आयात
एन लिंडर ने कहा कि हर साल अमेरिका में  अलग-अलग कामों के लिए लगभग 220 मिलियन जीवित जंगली जानवरों का आयात किया जाता है, उन्होंने बताया कि अगर कोई देश में कुत्ता या बिल्ली लाना चाहता है तो उसके लिए एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, लेकिन अगर दक्षिण अमेरिका से 100 जंगली स्तनधारियों को लाना चाहें तो वो बहुत ही आसान नियमों के साथ ऐसा कर सकते है."


अध्ययन के जवाब में नेशनल चिकन काउंसिल के वैज्ञानिक और नियामक मामलों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एशले पीटरसन ने कहा, "सीडीसी के अनुसार अमेरिका में किसी इंसान में बर्ड फ्लू फैलने की संभावना बेहद दुर्लभ है.


रॉयल्टन में वर्मोंट लॉ एंड ग्रेजुएट स्कूल में कानून के एसोसिएट प्रोफेसर और पशु कानून और नीति संस्थान के निदेशक डेलिसियाना विंडर्स ने कहा कि सूअर और पोल्ट्री फार्मों पर काम करने वाले श्रमिक विशेष रूप से असुरक्षित हैं, क्योंकि उनकी सुरक्षा के लिए अच्छे नियम नहीं बनाए गए हैं.


खेतों में पशुओं को पालने का कोई नियम नहीं है. स्लॉटर हाउस पर सीमित नियम है, लेकिन यह बेहद अपर्याप्त है. ये बदतर होता जा रहा है. फिलहाल, संघीय सरकार निगरानी बढ़ाने के बजाय वध को नियंत्रण मुक्त कर रही है."


यह भी पढ़ें-


अमेरिका के जाति-विरोधी कदम हिंदुओं को करते हैं प्रताड़ित, भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों ने लगाया आरोप