United States Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन साउथ कैरोलिना डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत हासिल करने में कामयाब हुए हैं. उन्होंने शनिवार (03 फरवरी 2024) को मिनेसोटा प्रतिनिधि डीन फिलिप्स और लेखक मैरिएन विलियमसन समेत साउथ कैरोलिना में लंबे समय से चले आ रहे डेमोक्रेट को शिकस्त दी है. चुनाव से पहले उन्होंने यहां भारी निवेश किया था, ताकि वह यहां सफलता हासिल कर सकें.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जो बाइडेन को अच्छे मतों से जीत मिली है. विशषज्ञों का मानना है कि यह शानदार जीत उन्हें मुख्य चुनाव में भी लाभ पहुंचाएंगे. मतदान से पहले उन्होंने खास करके ब्लैक वोटर्स पर नजरें गड़ाई हुई थीं, जो मुख्य चुनाव के दौरान निर्णायक भूमिका में नजर आने वाले हैं. 






जीत से खुश हुए जो बाइडेन


जीत के बाद बाइडेन काफी प्रसन्न नजर आए. जोश भरते हुए इस दौरान उन्होंने कहा कि वह नवंबर में होने वाले चुनाव में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा देंगे.


बाइडेन ने एक बयान में कहा कि 2020 में दक्षिण कैरोलिना के ही मतदाता थे जिन्होंने विशेषज्ञों को गलत साबित कर दिया था. इन्होंने अभियान में एक नई जान फूंक दी थी. जिससे वह राष्ट्रपति के पद तक पहुंचने में कामयाब रहे. 


बाइडन ने व्यक्त किया आभार


डेमोक्रेटिक प्राइमरी में मिली जीत के बाद उन्होंने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि 2024 में साउथ कैरोलिना के लोगों ने फिर से मदद की है. मुझे कोई संदेह नहीं है कि आपने मुझे फिर से राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने और ट्रंप को हार की कगार पर खड़ा कर दिया है.


एसोसिएटेड प्रेस ने शनिवार शाम 7:23 बजे बाइडेन के जीत की खबर दी. प्रारंभिक परिणामों के विश्लेषण के आधार पर उन्हें पूरे राज्य में प्रमुख स्थानों से निर्णायक बढ़त मिलती हुई दिख रही है. 


यह भी पढ़ें- US-UK Attack in Yemen: मिडिल ईस्ट में फिर बम बरसा रहे अमेरिका-ब्रिटेन, यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर किए हवाई हमले, कई लड़ाकों की मौत