US Presidential Election: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार (14 अप्रैल) को कहा कि उन्होंने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. हालांकि, वो औपचारिक रूप से जल्द ही अपने चुनाव अभियान का एलान करेंगे. बाइडेन ने आयरलैंड की यात्रा के दौरान संवाददाताओं से कहा, "यहां की यात्रा ने मेरी भावना को मजबूत किया है. मैंने आपसे कहा था कि मेरी योजना फिर से चुनाव में लड़ने की है." दरअसल बाइडेन का बहुत लंबे वक्त से दोबारा से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का इरादा है.
 
पर्दे के पीछे चुनाव की तैयारी शुरू
जो बाइडेन काफी लंबे समय से कह रहे थे कि वो फिर से चुनाव लड़ने का इरादा रखते हैं, लेकिन औपचारिक घोषणा न होने से उनके समर्थक अनिश्चिता में थे. लोगों को लग रहा है था कि क्या 80 साल के बाइडेन फिर से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए तैयार होंगे. हालांकि पर्दे के पीछे की कहानी कुछ और बयां कर रही है.


बाइडेन के सहयोगियों ने साल 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े अभियान के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और चंदे के लिए कदम उठाना शुरू कर दिया है. इस तरह से देखा जाए तो बाइडेन रिपब्लिकन पार्टी के नेता और पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव में खड़े होंगे. डोनल्ड ट्रंप  पहले ही अपना अभियान शुरू कर दिया है.


अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं


जो बाइडेन अभी 80 साल के हैं. वो अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं. डॉक्टरों ने बाइडेन के फरवरी में सेहत से जुड़े टेस्ट किए थे. इसके बाद घोषणा की थी कि  वो ड्यूटी के लिए फिट हैं. वो हफ्ते में पांच बार व्यायाम करते हैं.


व्हाइट हाउस का कहना है कि उनके रिकॉर्ड से पता चलता है कि वह अपने काम के लिए मानसिक तौर से काफी तेज हैं. हालांकि, इसके बावजूद उनके फिर से चुनावों में उतरना एक ऐतिहासिक कदम है.


ये भी पढ़ें: Watch: क्या बाइडेन ने वाकई ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को किया इग्नोर? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई