Joe Biden And PM Modi Meeting: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अगले महीने मुलाकात होगी. दोनों के बीच ये मुलाकात टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन (QUAD Summit) के दौरान होगी.  QUAD शिखर बैठक के लिए 23-24 मई को दोनों नेता जापान पहुंचेंगे. व्हाइट हाउस ने जापान में होने वाली मोदी-बाइडन द्विपक्षीय मुलाकात की पुष्टि की है. एक साल के भीतर दूसरी बार पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच आमने-सामने मुलाकात होगी. इससे पहले भी QUAD शिखर सम्मेलन के दौरान सितंबर 2021 में दोनों के बीच मुलाकात हुई थी. रूस-यूक्रेन युद्ध से उपजे हालात के बीच नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन के बीच होने वाली आमने-सामने की ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है.


जून में मोदी बाइडेन की होगी मुलाकात


व्हाइट हाउस ने कहा कि जो बाइडेन की जापान-दक्षिण कोरिया यात्रा 20-24 मई तक निर्धारित की गई है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने वाशिंगटन डीसी में एक मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि ये यात्रा स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए बाइडेन-हैरिस प्रशासन की ठोस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाएगी. इससे पहले मोदी और जो बाइडेन के बीच आखिरी और पहली व्यक्तिगत मुलाकात सितंबर 2021 में हुई थी, जब पीएम नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन की यात्रा की और बाद में व्हाइट हाउस में मिले. दोनों नेताओं ने आर्थिक सहयोग, रक्षा संबंध, क्वाड के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन सहित द्विपक्षीय हितों के मामलों पर चर्चा की थी.


मोदी और बाइडेन की मुलाकात कितनी अहम?


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन के बीच मुलाकात काफी अहम है क्योंकि यह रूस-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि के खिलाफ आती है. गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग को लेकर अमेरिका और भारत सरकार अलग-अलग राजनयिक रुख अपना रही है. अमेरिका जहां इस युद्ध की जमकर आलोचना करते हुए रूस के खिलाफ कड़़े प्रतिबंध लगा रहा है तो वही भारत ने यूक्रेन युद्ध को लेकर सीधे तौर से रूस की निंद करने से परहेज करता आया है. पीएम मोदी के अलावा जो बाइडेन दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल और जापानी प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो से भी मुलाकात करेंगे. क्वाड समूह में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं.


ये भी पढ़ें:


Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन में शांति वार्ता के लिए UN की कोशिशें तेज, पुतिन के बाद आज जेलेंस्की से मिलेंगे एंटोनियो गुटेरस


Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर किए साइबर अटैक, माइक्रोसॉफ्ट की रिपोर्ट में हुआ खुलासा