US  President Jo Biden Kyiv Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Jo Biden) पिछले दिनों अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंच गए थे. उनका यह दौरा यूक्रेन (Ukraine) को भारी पड़ गया है. यूक्रेन को बाइडेन की सुरक्षा में 16 लाख डॉलर खर्च करने पड़े. यह बड़ी रकम युद्ध से तबाह हो चुके यूक्रेन में कई विकास-कार्यों को पूरा कराने लायक थी. 


रूस से जंग के बीच यूक्रेन में जब बाइडेन ने अघोषित यात्रा की तो यूक्रेन को उनके लिए खासा व्‍यवस्‍था करनी पड़ी थी. उसका काफी पैसा खर्च हो गया था. जंग के कारण आई आर्थिक बदहाली से जूझ रहे इस देश में वीआईपी सुरक्षा पर बड़ा खर्च करना चर्चा का विषय बना हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि बाइडेन की कीव यात्रा से यूक्रेनी टैक्‍सपेयर्स को 1.6 मिलियन (16 लाख) डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है. इसके विपरीत, यूक्रेन में औसत मासिक वेतन लगभग 400 डॉलर है.


बाइडेन की सुरक्षा व खाने की व्‍यवस्‍था पर बड़ा खर्च
बता दें कि अमेरिका उन देशों में से एक है जहां के राष्‍ट्राध्‍यक्षों की सुरक्षा, ठहरने व खाने की व्‍यवस्‍था पर सबसे ज्‍यादा पैसा खर्च होता है. वहीं, यूक्रेन कंगाल हो चुका है और ऐस में वहां बाइडेन की यात्रा पर 16 लाख डॉलर से अधिक खर्च हो जाना उसे भारी पड़ गया है. वैसे राहत की बात यह है कि बाइडेन ने अपनी कीव यात्रा के दौरान यूक्रेन को आर्थिक सहायता देने का भी ऐलान किया था.


500 मिलियन डॉलर के पैकेज का वादा
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को 500 मिलियन डॉलर की मदद पहुंचाने का वादा किया है. साथ ही अमेरिका यूक्रेन को रूस से लड़ने के लिए हथियार भी दे रहा है. बाइडेन ने जो सहायता पैकेज की घोषणा की, उसमें एचआईएमएआरएस रॉकेट सिस्टम, गोला-बारूद और दूसरे हथियारों के लिए दिया फंड शामिल है. इसके अलावा यूक्रेन के तबाह हुए इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर के लिए अलग से फंड जारी करने पर भी अमेरिकन राष्‍ट्रपति ने सहमति दी है.


यह भी पढ़ें: भारतीय बैंकों को 13 हजार करोड़ से ज्यादा का का चूना लगाकर विदेश भागा नीरव मोदी अब पाई-पाई को तरस रहा, जेल में कर्ज लेकर चला रहा खर्च