राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को 900 बिलियन डॉलर के द्विदलीय कोविड प्रोत्साहन पैकेज को अस्वीकार कर दिया. उन्होंने इसे "अपमान" कहा और कानून बनाने वालों से अमेरिकियों को इससे तीन गुना ज्यादा रिलीफ पैकेज देने की मांग की.


ट्विटर पर वीडियो संदेश जारी कर बताया अपमान


हालांकि उन्होंने स्पष्ट रूप से यह नहीं कहा कि वह बिल पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे, जो सोमवार को कांग्रेस के दोनों सदनों में पारित हो चुका है. लेकिन ट्रम्प ने यह जरूर स्पष्ट कर दिया है कि वह कानून को स्वीकार नहीं करेंगे. ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में उन्होंने इसे ‘अपमान’ कहा है.





ट्रंप ने उपयुक्त बिल भेजे जाने की मांग की


उन्होंने कहा, "मैं कांग्रेस से इस बिल में संशोधन करने के लिए कहूंगा और साथ ही यह भी डिमांड करूंगा कि एक कपल को 600 डॉलर से बढ़ाकर 2,000 डॉलर या  4,000 डॉलर दिया जाए." उन्होंने कहा, राहत चेक का संदर्भ ज्यादातर अमेरियों को बाहर जाने के लिए था. ट्रंप ने कहा कि , ‘मैं कांग्रेस से इस कानून से फिजूलखर्ची और अनावश्यक चीजों से तुरंत छुटकारा पाने के लिए भी कह रहा हूं, और बस मुझे एक उपयुक्त बिल भेजा जाना चाहिए.’


कोरोना काल में अमेरिका की अर्थव्यवस्था को पहुंचा नुकसान


गौरतलब है कि वैश्विक महामारी का सबसे ज्यादा असर अमेरिका में देखने को मिला है. काफी संख्या में कोरोना से हुए लोगों की मौत के अलावा यहां इस आपदा काल में अर्थव्यवस्था को भी काफी नुकसान पहुंचा है. ऐसे में पिछले कई महीनों से काफी बहस के बाद रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक विधायकों ने एक बिल निकाला था ताकि बेरोजगारों और जरूरतमंदों की मदद की जा सके. इसके साथ ही कोरोना काल में ये व्यवसाय सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं उन्हें भी राहत मिल सके.


ये भी पढ़ें


Corona World Update: दुनियाभर के करीब 8 करोड़ लोग हुए संक्रमित, 17 लाख से ज्यादा की मौत


बाइडेन प्रशासन में भारतीय मूल के गौतम राघवन और विनय रेड्डी को मिली अहम जिम्मेदारी, व्हाइट हाउस में डिप्टी डायरेक्टर बने