Bird Flu in Cow: अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि डेयरी कर्मचारी गायों में फैलने वाले H5N1 बर्ड फ्लू के प्रति संवेदनशील रहें. उन्हें संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के टिम उयेकी और टेक्सास के स्वास्थ्य अधिकारियों ने न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन को एक पत्र भेजा है. इस पत्र में बताया गया है कि  H5N1 बर्ड फ्लू से एक डेयरी कर्मचारी के आंखों में संक्रमण हुआ है. परीक्षण में वायरस पाया गया है.


अधिकारियों ने बताया कि संक्रमित कर्मचारी को एंटीवायरल उपचार दिया गया, जिसके बाद जांच करने पर अगले दिन केवल मामूली आंख की परेशानी मिली. संक्रमण से बचने के लिए डेयरी कर्मचारियों को किन सावधानियों का पालन करना चाहिए? इसको लेकर सलाह दी गई है. डेयरी कर्मचारियों को हाथ की स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए और लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लेने की सलाह दी गई है.


डेयरी मवेशियों में बर्ड फ्लू
एवियन फ्लू स्ट्रेन H5N1 ने इस साल 9 अमेरिकी राज्यों में 36 डेयरी के मवेशियों को संक्रमित किया है. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने परीक्षण किए गए प्रत्येक पांच दूध के नमूनों में से एक में H5N1 की पुष्टि की. मनुष्यों में संभावित खतरे को देखते हुए यूएसडीए  H5N1 के लिए गोमांस का परीक्षण कर रहा है.


वायरस को रोकने के लिए दो वैक्सीन का चल रहा ट्रायल
H5N1 पक्षियों के बीच फैल रहा है, जिसके विभिन्न रूपों में संक्रमण की अलग-अलग संभावनाएं हैं. डेयरी कर्मचारी में पाए गए वायरस में स्तनधारियों में संक्रमण से जुड़ा परिवर्तन देखा गया. सीडीसी के अनुसार, H5N1 में महामारी की संभावना है. वैज्ञानिकों ने इस बीमारी को रोकने के लिए दो वैक्सीन तैयार की है, जिनसे उम्मीद जताई जा रही है कि यह कारगर साबित होंगी. 


क्या दूध का सेवन सुरक्षित है?
एफडीए के अनुसार, पाश्चुरीकृत दूध और पका हुआ गोमांस सुरक्षित माना जाता है. यूएस एफडीए को पाश्चुरीकृत दूध में बर्ड फ्लू वायरस के अंश मिले, लेकिन वे संक्रामक नहीं हैं और उपयोग करने वाले को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि ठीक से पकाए गए या पाश्चुरीकृत भोजन से बर्ड फ्लू का कोई खतरा नहीं है.


यह भी पढ़ेंः हिटलर से जुड़ी जगह की हुई खुदाई, मिला ऐसा सच कि बुलानी पड़ी पुलिस