New York State Police On Sikh: न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस पर आरोप है कि उन्होंने अपने एक सिख कर्मी को दाढ़ी बढ़ाने से रोक दिया. एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को न्यूयॉर्क में कानून के अनुसार धर्म से संबंधित दायित्वों का पालन करने की अनुमति देता है. न्यूयॉर्क स्टेट ट्रूपर्स पुलिस बेनेवोलेंट एसोसिएशन के अनुसार चरणजोत तिवाना नाम के सिख आदमी को दाढ़ी बढ़ाने से रोका गया.


पंजाबी मूल के चरणजोत तिवाना, जो एक स्टेट ट्रूपर है. उन्होंने साल 2022 में अपनी शादी के लिए दाढ़ी को आधा इंच बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन सुरक्षा कारणों का हवाला देकर इसे अस्वीकार कर दिया गया था. सिख पुरुषों को अपने धर्म के अनुसार पगड़ी पहनने और दाढ़ी न कटवाने का मान्यता हासिल है.
 
NYSP के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार किया
न्यूयॉर्क में पुलिस को छोटे बाल रखने और पगड़ी न पहनने के नियम है. संघ के अध्यक्ष चार्ली मर्फी ने कहा कि छह साल तक राज्य के सैनिक रहे. उन्होंने दाढ़ी बढ़ाने से इनकार कर दिया था. हालांकि, इस दौरान उन्होंने ड्यूटी के दौरान औपचारिक रूप से पगड़ी पहनने की अनुमति नहीं मांगी थी.


एपी ने संघ के हवाले से कहा कि कानून प्रवर्तन अधिकारियों सहित सभी न्यूयॉर्क वासियों को अपने धर्म का पालन करते समय स्टाफ को किसी भी तरह के रोक-टोक से मुक्त कर देना चाहिए. NYSP के प्रवक्ता ने मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, हालांकि पुलिस ने तिवाना के अनुरोध की पुष्टि की है.


नियमों को आंशिक रूप से आसान कर दिया
पुलिस प्रवक्ता डीना कोहेन ने कहा कि विभाग अपने रैंकों के बीच विविधता और समावेशन को महत्व देता है और उचित  प्रक्रिया में जुड़ा हुआ  है. उनके मुताबिक, NYSP पगड़ी नीति पर भी काम कर रही है.


हाल ही में एक संघीय अदालत ने 2022 में फैसला सुनाया था कि मरीन कॉर्प्स दाढ़ी और पगड़ी पहनने वाले सिख रंगरूटों को प्रवेश से इनकार नहीं कर सकती.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: क्या यूक्रेन को मिल रहा है किम जोंग का साथ? रूसी सेना पर अटैक के लिए नॉर्थ कोरियाई रॉकेट का इस्तेमाल कर रही है आर्मी