US Army Strike In Middile East: अमेरिका ने शुक्रवार (27 अक्टूबर 2023) की सुबह अमेरिकी सेना ने सीरिया में ईरान समर्थित आतंकी समूहों पर आत्म रक्षात्मक सैन्य कार्रवाई की. बीते दिनों इन समूहों ने सीरिया में अमेरिकी सैनिकों और मिलिट्री स्टेशनों पर कथित तौर पर हमला कर दिया. अमेरिकी सेना के सूत्रों के मुताबिक ये कार्रवाई उसी उकसावे को ध्यान में रखकर की गई है.


अमेरिकी रक्षा सचिव (रक्षा मंत्री) लॉयड जे. ऑस्टिन ने इस संबंध में आधिकारिक बयान जारी किया है. उन्होंने कहा,  अमेरिकी सेना ने सीरिया में दो मिलिशिया ठिकानों पर कार्रवाई की है, ये संगठन ईरान के इस्लामिक इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) की मदद करते हैं. इन संगठनों ने अमेरिकी सेना सैनिकों पर बीते दिनों में कई असफल हमले किए हैं, इसलिए सेना ने उन पर यह कार्रवाई की है.


हमले में घायल हो गये थे 21 सैनिक
रक्षा सचिव ने कहा, जब अमेरिकी सेना के ठिकानों पर ईरान समर्थित इन आतंकियों ने हमला किया तो हमले के दौरान शेल्टर लेते समय एक अमेरिकी ठेकेदार की हार्ट अटैक से मौत हो गई, साथ ही इस हमले में 21 अमेरिकी सैनिक मामूली रूप से घायल हो गये थे हालांकि अभी वह वापस ड्यूटी पर लौट आए हैं.


हम लड़ना नहीं चाहते लेकिन...
अमेरिकी रक्षा सचिव ने आगे कहा, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने गुरुवार को एक बयान में कहा, अमेरिका किसी भी देश से लड़ाई नहीं चाहता है और आगे भी उसका किसी से लड़ाई करने का कोई इरादा नहीं है लेकिन अमेरिकी सेना के खिलाफ ईरान समर्थित ये हमले अस्वीकार्य हैं. उन्होंने आगे कहा, ईरान अपरोक्ष रूप से हमारी सेना पर हमले करके अपनी जिम्मेदारी से बचना चाहता है लेकिन अगर वह ऐसा करना बंद नहीं करता है तो आने वाले दिनों में हमें मजबूरन अपने लोगों की रक्षा करने के लिए उस को उचित जवाब देना पड़ेगा.


ये भी पढ़ें: तेलंगाना, मिजोरम, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में कितनी सीटें, किसकी सरकार, कब होगी कहां पर वोटिंग, हर सवाल से जुड़े जवाब