America-Iran Tension: संयुक्त राज्य अमेरिका ने पांच दिन पहले 3 सैनिकों की हत्या मामले में इराक और सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों पर हमला करने की मंजूरी दी है. अमेरिकी सीबीएस न्यूज ने गुरुवार को बताया कि व्हाइट हाउस ने सीरिया और जॉर्डन की सीमा के पास टॉवर 22 बेस पर रविवार को हुए ड्रोन हमले के जवाब में दोनों देशों के अंदर ईरानी कर्मियों और इनसे जुड़े संसाधनों को निशाना बनाएगा.


सीबीएस न्यूज ने बगैर नाम लिए अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि हमलों के समय में मौसम का ध्यान रखा जाएगा, क्योंकि अमेरिका नागरिकों को निशाना बनाने से बचने के लिए बेहतर दृश्यता चाहता है.


अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरी तरफ शुक्रवार को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि उनका देश उसे धमकाने वाले किसी भी व्यक्ति को "कड़ी प्रतिक्रिया" देगा. रायसी ने कहा, "हम कोई युद्ध शुरू नहीं करेंगे लेकिन अगर कोई हमें धमकाना चाहता है तो उन्हें कड़ी प्रतिक्रिया मिलेगी." 


ईरान ने ड्रोन हमले से इनकार किया- रिपोर्ट
राष्ट्रपति ने एक टेलीविजन पर कहा कि तेहरान की सैन्य शक्ति, क्षेत्र के किसी भी देश के लिए खतरा नहीं है और न ही पैदा करेगी. उन्होंने कहा कि ईरान की ताकत केवल उसके आसपास के देशों के लिए सुरक्षा पैदा करती है. ईरान ने जॉर्डन में ड्रोन हमले में शामिल होने से इनकार किया है.


अमेरिकी अड्डे पर हमले की जिम्मेदारी अमेरिका और इजराइल विरोधी सशस्त्र गुटों के एक समूह ने लिया था. इसे इराक में इस्लामिक प्रतिरोध कहा जाता है. गाजा पर इजराइल के युद्ध की शुरुआत के बाद यह पहली बार है जब कोई अमेरिकी सैनिक मारा गया है.


इजरायल को अमेरिकी समर्थन के बाद हमले तेज- रिपोर्ट 
अलजजीरा के मुताबिक ईरान-गठबंधन समूहों ने हाल के वर्षों में इराक और सीरिया में अमेरिकी ठिकानों पर सैकड़ों हमले किए हैं. गाजा पर इजरायल का युद्ध शुरू होने और युद्धविराम के लिए अंतरराष्ट्रीय आह्वान के बावजूद इजरायल को अमेरिकी समर्थन मिलने के बाद हमले तेज हुए हैं.


अलजजीरा ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रतिक्रिया का वादा किया है, जो हमले के पांच दिन बाद भी आना बाकी है. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उनके हमले कई दिनों तक हो सकते हैं, कई लक्ष्य होंगे और "समय के साथ जारी रहेंगे."


यह भी पढ़ेंः Pakistan Imran Khan: क्या 'गैर इस्लामिक' है इमरान खान और बुशरा बेगम का निकाह? आज आएगा फैसला