India Maldives: नई दिल्ली में शुक्रवार ( 2 फरवरी 2024) को भारत-मालदीव कोर ग्रुप की दूसरी बैठक हुई. इस दौरान मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी को लेकर लंबी चर्चा हुई. बैठक में इस स्तर पर सहमति बनी कि भारत मालदीव में तैनात सैनिकों की जगह असैनिक समूह को तैनात करेगा. ऐसे में "इंडिया आउट" कैंपन चलाकर मालदीव की सत्ता में आए मोहम्मद मुइज्जू को एक बार फिर भारत के साथ समझौता करना पड़ा.


मालदीव में तैनात होने वाला असैनिक समूह भारतीय ही होगा और भारतीय सैनिकों के काम को ही आगे बढ़ाएगा. बैठक में निकले नतीजे को दोनों देशों की जीत के तौर पर देखा जा रहा है. इस फैसले से मोहम्मद मुइज्जू भारतीय सैनिकों को मालदीव से वापस भेजने में सफल रहे हैं, लेकिन भारत जगह खाली नहीं करेगा. भारत सैनिकों के स्थान पर असैनिक समूह को तैनात करेगा.


मालदीव के विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?
बैठक के बाद मालदीव के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों देशों में सहमति बन गई है. भारत 10 मार्च 2024 तक तीन उड्डयन प्लेटफ़ॉर्मों से एक जगह से सैनिक हटा लेगा, जबकि बाकी दो प्लेटफॉर्मों से 10 मई 2024 तक सैनिकों को भारत हटाएगा. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा- भारत-मालदीव कोर ग्रुप की दूसरी बैठक में दोनों देशों ने रक्षा और सुरक्षा सहयोग, आर्थिक और विकास साझेदारी के क्षेत्र में संबंधों को बेहतर बनाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की. मंत्रालय के अनुसार कोर ग्रुप की तीसरी बैठक फरवरी के अंतिम सप्ताह में बातचीत के बाद तय होगी. 


चीनी कर्मी तैनात करना चाहते थे मुइज्जू- रिपोर्ट
बताया जाता है कि मुइज्जू मालदीव से भारतीय सैनिकों को हटाकर चीन के असैनिक समूह को तैनात करना चाहते थे, लेकिन वह अपने देश में ही विपक्षी दलों के घोर विरोध से घबराए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक मुइज्जू ने सिंगापुर में काम करने वाली एक चीनी कंपनी के असैन्य समूह को भारतीय सेना की जगह तैनात करने की योजना बना चुके थे, लेकिन भारत के दबाव के कारण मुइज्जू को अपना निर्णय बदलना पड़ा.


एक रिपोर्ट के मुताबिक मुइज्जू ने शपथग्रहण के बाद से ही भारत द्वारा दिए गए हेलीकॉप्टर, डॉर्नियर विमान और ऑफशोर पेट्रोलिंग शिप का संचालन बंद कर दिया था. इसकी वजह से मालदीव में मेडिकल इवैक्यूएशन सर्विस बुरी तरह से प्रभावित हुई है. इलाज के अभाव में मालदीव में हाल में ही एक बच्चे की मौत हुई थी, जिसके बाद मोहम्मद मुइज्जू पर भारत के हेलीकॉप्टर, विमान और ऑफशोर पेट्रोलिंग शिप के संचालन को लेकर दबाव बढ़ गया है.


यह भी पढ़ेंः India-Maldives: मालदीव में मुइज्जू सरकार पर महाभियोग की तलवार, भारत का रुख साफ- हम इस पर...