US On Armenia Azerbaijan War: अमेरिका की हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने आर्मेनिया पर अजरबैजान के हालिया हमलों की निंदा की है. नैन्सी पेलोसी इस वक्त आर्मेनिया की यात्रा पर हैं. नैन्सी पेलोसी ने अजरबैजान (Azerbaijan) पर अवैध और घातक हमलों का आरोप लगाया, जिसके कारण सीमा पर संघर्ष हुआ. साथ ही कहा कि, "हम उन हमलों की कड़ी निंदा करते हैं."


पेलोसी ने कहा कि यह स्पष्ट था कि हमले अजरबैजान द्वारा शुरू किए गए थे और इसे रोकना चाहिए. संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने प्रभाव का उपयोग आर्मेनिया के लिए समर्थन दिखाने के लिए करना चाहिए. पेलोसी इस सप्ताह के अंत में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के साथ आर्मेनिया की यात्रा पर पहुंची हैं. 


हम तुरंत संघर्षविराम चाहते हैं- पेलोसी


पेलोसी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन आर्मेनिया के प्रबल समर्थक हैं. हम इस हिंसा को रोकने के लिए एक साथ काम करेंगे. हम तुरंत संघर्षविराम चाहते हैं. पेलोसी के कार्यालय ने कहा कि वह 1991 में पूर्व सोवियत संघ से आजादी के बाद से इस देश की यात्रा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमेरिकी अधिकारी हैं. पेलोसी ने कहा कि यह यात्रा मानवाधिकारों और प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा और मूल्य का सम्मान करने के बारे में है. 


क्यों हो रही अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच जंग?


अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच नागोर्नो-काराबाख को लेकर दशकों से संघर्ष चल रहा है. नागोर्नो-काराबाख आजरबैजान का हिस्सा है, लेकिन यह 1994 में एक अलगाववादी युद्ध समाप्त होने के बाद से आर्मेनिया द्वारा समर्थित बलों के नियंत्रण में है.


बीती 12 सितंबर को विवादित क्षेत्र के पास अजरबैजान (Azerbaijan) और आर्मेनिया (Armenia) के बीच घातक झड़पें हुईं. जिसमें अब तक 200 लोग मारे गए हैं. रूस की मध्यस्थता में दोनों देशों के बीच संघर्षविराम था. आर्मेनिया रूस का करीबी सहयोगी है वहीं अजरबैजान का तुर्की के साथ है. अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच साल 2020 में हुए युद्ध में छह हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी.


ये भी पढ़ें- 


Armenia Vs Azerbaijan War में क्या है Russia-Turkey का Role, Nagorno-Karabakh पर क्यों है लड़ाई?


Armenia and Azerbaijan War: अजरबैजान और आर्मेनिया में भीषण सीमा संघर्ष, दोनों देशों के 100 सैनिक मारे गए