Hindu American Summit: अमेरिका (America) के कैपिटल हिल (Capitol Hill) में बुधवार (14 जून) को पहली बार हिंदू-अमेरिकी शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया. यूएस के कैपिटल हिल में हिंदू-अमेरिकी शिखर सम्मेलन की शुरुआत वैदिक प्रार्थनाओं से हुई. इस कार्यक्रम से जुड़ा एक वीडियो भी Americans4Hindu के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया गया है.


Americans4Hindu के चेयरपर्सन डॉ रोमेश जापरा ने कार्यक्रम में कहा कि हमारे हिंदू मूल्य पूरी तरह से अमेरिकी संवैधानिक मूल्यों के अनुरूप हैं. हम भगवद गीता के बातों को मानते हैं. हम हिंदू अमेरिकियों को आवाज देने के लिए अपनी प्रतिबद्ध दिखाएंगे. Americans4Hindu के चेयरपर्सन डॉ रोमेश जापरा हिंदू-अमेरिकी शिखर सम्मेलन के मुख्य आयोजक हैं.


'हिंदू अमेरिकियों के साथ भेदभाव'

डॉ रोमेश जापरा ने हिंदू-अमेरिकी शिखर सम्मेलन के दौरान कहा कि ये अब तक का पहला शिखर सम्मेलन है. इसे हम राजनीतिक जुड़ाव के लिए आयोजित कर रहे हैं. हमने हर क्षेत्र में अच्छा काम किया है, लेकिन राजनीतिक रूप से हम काफी पीछे हैं. हमें लगता है कि हिंदू अमेरिकियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है, इसलिए हमने सोचा कि सभी संगठनों को एक साथ लाना एक अच्छा विचार है.






हिंदू शिखर सम्मेलन में अमेरिकी कांग्रेस महिला मिशेल स्टील ने कोरियाई और भारतीय अमेरिकी अनुभवों के साथ समानता साझा करके हिंदू समुदाय के लिए अपना समर्थन दिखाया. मिशेल स्टील  45वें कैलिफोर्निया जिले का प्रतिनिधित्व करती हैं.


साबरमती में गांधी आश्रम की यात्रा को किया याद  
अमेरिकी कांग्रेस की नई भारतीय अमेरिकी सदस्य श्री थानेदार ने समारोह में अपने भाषण की शुरुआत मराठी में की. उन्होंने भारतीय अमेरिकी समुदायों के साथ खड़े होने और अपनी आवाज को सब के सामने लाने के लिए प्रतिबद्धता दिखाने को कहा. वहीं कांग्रेस महिला शीला जैक्सन ली ने कहा कि वह हिंदू-अमेरिकी समुदायों के लिए एक अथक सहयोगी बनी रहेंगी.


इस दौरान उन्होंने जॉन लुईस के साथ गुजरात के साबरमती में गांधी आश्रम की यात्रा को याद किया. इसके अलावा वो अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात को लेकर उत्सुक दिखाई दीं.


ये भी पढ़ें:Indo-Pak Relation: 'पीएम मोदी की वजह से पाक का सपना नहीं हो पाएगा पूरा', हिना रब्बानी खार क्यों बोलीं ऐसा