US Election 2024: अमेरिका की पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने एक बार फिर से चुनाव में उतरने का मन बना लिया है. एपी की रिपोर्ट के अनुसार, नैन्सी पेलोसी ने शुक्रवार (8 सितंबर) को कहा कि वह 2024 में चुनाव लड़ेंगी क्योंकि डेमोक्रेट बहुमत हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. 


नैन्सी पेलोसी 1987 में पहली बार कांग्रेस (अमेरिकी संसद) के लिए चुनी गई थीं. डेमोक्रेटिक नेता ने 2007 में पहली महिला स्पीकर बनकर इतिहास रचा था और फिर 2019 में उन्होंने स्पीकर का पद हासिल किया. स्पीकर के तौर पर उनका कार्यकाल जनवरी 2023 में पूरा हुआ था.


सैन फ्रांसिस्को में एक कार्यक्रम में की घोषणा


पेलोसी ने कई विधायी उपलब्धियों के माध्यम से पार्टी का नेतृत्व किया, जिसमें किफायती देखभाल अधिनियम का पारित होना शामिल है. 83 वर्षीय पूर्व हाउस स्पीकर की ओर से ये घोषणा सैन फ्रांसिस्को क्षेत्र में एक कार्यक्रम के दौरान की गई. जिसका वह 35 से ज्यादा वर्षों से प्रतिनिधित्व कर रही हैं. 


ताइवान के दौरे को लेकर रही थीं सुर्खियों में


नैन्सी पेलोसी अमेरिका की हाउस स्पीकर के पद पर रहते हुए बीते साल अगस्त में ताइवान गई थीं. जिसका चीन ने पुरजोर विरोध किया था. ताइवान को चीन अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है. पेलोसी की यात्रा के लिए चीन ने अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी.  


राजनीतिक दल का नेतृत्व कर रचा इतिहास


डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य नैन्सी पेलोसी अमेरिकी संसद के किसी भी सदन में एक प्रमुख राजनीतिक दल का नेतृत्व करने वाली पहली महिला रहीं. जिन्होंने 2003 से 2023 तक हाउस डेमोक्रेट का नेतृत्व किया.


कमला हैरिस के 2020 में उपराष्ट्रपति चुने जाने तक, पेलोसी अमेरिकी संघीय कार्यकारी शाखा के इतिहास में सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला भी थीं. क्योंकि सदन की स्पीकर का राष्ट्रपति पद के उत्तराधिकार में दूसरा स्थान होता है.


ये भी पढ़ें- 


G20 Summit: कुछ इस अंदाज में मिले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी, फिर हुई द्विपक्षीय बैठक