अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की तय तारीख से एक दिन पहले ही काबुल से विदाई हो गई. इस बीच, कहीं तालिबान के लड़ाके जश्न में कहीं पर फायरिंग करते हुए नजर आए तो कहीं पर उसकी बर्बरता देखने को मिली. एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें अफगानिस्तान के कंधार के आसमान में एक अमेरिकी ब्लैक हैलीकॉप्टर उड़ाते हुए देखा जा रहा है, और इसमें एक शख्स रस्सी से बंधा हुआ है.

    


कई पत्रकारों ने इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर करते हुए यह दावा किया है कि तालिबान ने शख्स इसकी निर्दयतापूर्वक पहले हत्या की है और उसके बाद उसे अमेरिकी सैनिक हैलिकॉप्टर से बांधकर कंधार प्रांत में घुमाया है.


इस वीडियो में यह देखा जा रहा है कि एक शख्स रस्सी में हैलीकॉप्टर से बंधा हुआ है, जबकि तालिबान कंधार प्रांत के आसमान में उसे उड़ा रहा है. यह वीडियो नीचे से शूट किया गया है और यह साफतौर पर नहीं दिख रहा है कि वह व्यक्ति जिसे उस हैलीकॉप्टर में बांधा गया है, वह जिंदा है भी या नहीं. लेकिन, रिपोर्ट्स में यह दावा किया है कि तालिबान ने उस शख्स की बॉडी को बांधा है, जिसकी पहले ही हत्या की जा चुकी है.






हालांकि, तालिब टाइम्स, जिसे तालिबान से जुड़ा होने का दावा किया जा रहा है, उसने कहा- हमारी वायुसेना, द इस्लामिक एमिरैट्स एयर फोर्स हैलीकॉप्टर कंधार शहर के ऊपर ऊड़ रहा है और शहर की पेट्रोलिंग कर रहा है. डेली मेल ने कहा कि पिछले महीने अमेरिका ने कम से कम 7 ब्लैक हॉक हैलीकॉप्टर की उसे सप्लाई की है. अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद ये सभी रक्षा सामान वे वहीं पर छोड़ चले गए हैं.


मंगलवार को उनके जल्दबाजी में बाहर निकलने के तुरंत बाद, अमेरिकी सेना ने कहा कि उसने अंतिम उड़ान में सवार होने से पहले 73 विमानों, 27 हुमवे, हथियार प्रणालियों और अन्य उच्च तकनीक वाले रक्षा उपकरणों को निष्क्रिय कर दिया है.


अमेरिकी सैनिकों की काबुल एयरपोर्ट से छोड़ने के महज कुछ घंटों के भीतर तालिबान ने उसके परिसर में प्रवेश किया और चिनूक हैलीकॉप्टर और अन्य हथियारों का निरीक्षण किया, जिसे अमेरिकी सैनिक छोड़ गए थे. उसके बाद तालिबानी लड़ाकों ने काबुल एयरपोर्ट को अपने नियंत्रण में लिया. जो वीडियो सामने आया है उसमें वे काबुल एयरपोर्ट के रनवे पर रेसिंग कार और अन्य गाड़ियां दौड़ाते हुए नजर आ रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान के हालात पर भारत के उच्च स्तरीय समूह की नजर, अजीत डोभाल-जयशंकर समेत सीनियर अधिकारी शामिल


Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान ने कहा- दुनिया ने सबक सीख लिया और...