US Election 2024: अमेरिका में नवंबर महीने में होने वाले चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल सामने आया है, इसके मुताबिक एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन आमने सामने हैं. इस पोल से पता चला है कि यदि आज अमेरिका में चुनाव होते हैं, तो किसकी सरकार बनेगी?  यह सर्वे अमेरिका के कुल सात क्षेत्रों अरिजोना, जियोर्जिया, मिशिगन, नवादा, नॉर्थ केरोलाइना, पेंसलवेनिया और विस्कॉन्सिन में किया गया.


ब्लूमबर्ग ओपिनियन पोल के मुताबिक, यदि आज अमेरिका में चुनाव होते हैं तो डोनाल्ड ट्रंप अपने प्रतिद्वंदी जो बाइडेन से छह फीसदी आगे हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल की तरफ से प्रकाशित किए गए सर्वे से पता चला है कि अमेरिका की जनता देश की अर्थव्यवस्था से असंतुष्ट है. साथ ही जो बाइडेन की क्षमताओं और उनके कार्यों से नाराज है. सर्वे में इन सभी सातों राज्यों में जो बाइडेन के कार्यों को लेकर लोगों में खासा नाराजगी देखने को मिली है. लेकिन नौकरी और प्रशासन के मामले में लोगों की प्रतिक्रियाएं अच्छी रही हैं. 


ट्रंप लड़ पाएंगे चुनाव या नहीं
सर्वे का सार निकालने पर पता चलता है कि डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर अमेरिका के राष्ट्रपति बन सकते हैं, लेकिन अभी उनके चुनान लड़ने पर ही तलवार लटकी हुई है. दरअसल, ट्रंप की उम्मीदवारी और उनके चुनाव लड़ने पर अभी भी संशय बना हुआ है. ट्रंप हश मनी के मामले में ट्रायल का सामना कर रहे हैं. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि ट्रंप अगर चुनाव जीत जाते हैं तो क्या वे राष्ट्रपति बन पाएंगे. सवाल यह भी है कि ट्रायल के दौरान के ट्रंप चुनाव लड़ पाएंगे या नहीं.


ट्रंप पर हेराफेरी का आरोप
डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के नेता हैं और उनपर कथित तौर पर पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को एक लाख 30 हजार डॉलर सीक्रेट तरीके से देने का आरोप है. ट्रंप पर इस ट्रांजैक्शन में हेराफेरी करने का भी आरोप है. अमेरिका में नवंबर महीने में चुनाव है ऐसे में यह पोल काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इसके मुताबिक जो बाइडेन की दावेदारी कमजोर तो नहीं है, लेकिन तुलनात्मक तौर पर ट्रंप से पीछे चल रहे हैं.


यह भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार का आरोप-भारत ने नहीं दी चुनाव कवर करने की अनुमति, अब अमेरिका ने दिया जवाब