America Black Population: अमेर‍िका में अश्‍वेत लोगों की आबादी में तेजी से व‍िस्‍तार हुआ है. सरकारी आंकड़ों के प्यू रिसर्च सेंटर के विश्लेषण के मुताब‍िक अमेरिका में रहने वाले अश्‍वेत लोगों की आबादी 2022 में 47.9 मिलियन की नई ऊंचाई पर पहुंच गई, जो 2000 के बाद से करीब एक तिहाई यानी 32 फीसदी र‍िकॉर्ड की गई है. इस दौरान अश्‍वेत आबादी में हुई बढ़ोतरी को दो या दो से अध‍िक नस्‍लों के तौर पर देखा गया है. इसको खासकर अमेर‍िका से बाहर पैदा हुए लोगों की संख्‍या और उनकी भागीदारी में बढ़ोतरी के तौर पर र‍िकॉर्ड क‍िया है.

  


प्यू रिसर्च सेंटर के नए अपडेटेड आंकड़ों के व‍िश्‍लेषण में ब्‍लैक ह‍िस्‍ट्री मंथ के ल‍िए अश्‍वेत अमेर‍िकी आबादी के वास्‍तव‍िक तथ्‍य भी द‍िए गए है. इसमें अश्‍वेत लोगों की आबादी 3 अहम समूहों से बनी है. इनमें एक ग्रुप स‍िंगल नस्‍ल व नॉन ह‍िस्‍पैन‍िक अश्‍वेत लोग हैं, दूसरा नॉन ह‍िस्‍पैन‍िक व बहुजातीय अश्‍वेत लोगों का है तो तीसरा ब्‍लैक ह‍िस्‍पैन‍िक्‍स आबादी वाला ग्रुप है.    


12 सालों के दौरान सबसे ज्‍यादा बढ़ी अश्‍वेत आबादी


अमेर‍िका के क‍िन राज्‍यों में प‍िछले 12 सालों में अश्‍वेत लोगों की आबादी में कितनी बढ़ोतरी हुई है, इसका भी एक समग्र र‍िकॉर्ड तैयार क‍िया गया है. साल 2010 और 2022 के बीच में समय में अमेर‍िका में अश्‍वेत लोगों की संख्‍या में सबसे ज्‍यादा वृद्ध‍ि दर्ज की गई है. समग्र आंकड़ों में इन 12 सालों के दौरान में ही सबसे ज्‍यादा अश्‍वेत आबादी भी शाम‍िल की गई है.  


इन राज्‍यों में अश्‍वेत लोगों की आबादी सबसे ज्‍यादा  


इस समय सीमा के दौरान अमेर‍िका के टेक्सास राज्‍य में 1 मिलियन अश्‍वेत रेज‍िडेंट की वृद्धि र‍िकॉर्ड की गई. वहीं, फ्लोरिडा में 745,000 और जॉर्जिया में 595,000 अश्‍वेत लोगों की बढ़ी आबादी दर्ज की गई. इन सभी राज्‍यों ने अब 2010 में अधिक अश्वेत आबादी वाले राज्‍य में शुमार रहे न्यूयॉर्क को पीछे छोड़ द‍िया है. यानी इन सभी राज्‍यों में अश्‍वेत लोगों की आबादी बढ़ी तेजी के साथ बढ़ी है.  


अमेर‍िका की प्यू रिसर्च सेंटर की र‍िपोर्ट में यह भी साफ क‍िया गया है क‍ि 2010 और 2022 के बीच कोलंबिया (-2%) और इलिनोइस (-1%) की अश्‍वेत आबादी में कमी दर्ज की गई. 






पुरूषों के मुकाबले अश्‍वेत मह‍िलाओं ने ज्‍यादा हास‍िल की बैचलर ड‍िग्री 


र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, 25 वर्ष और उससे अधिक उम्र की 28.9% अश्वेत महिलाओं ने साल 2022 में कम से कम स्नातक की डिग्री हासिल की, जोक‍ि 2000 की तुलना में 15.4% से ज्‍यादा दर्ज की गई है. अगर इस आंकड़े की तुलना अश्‍वेत पुरूषों के मुकाबले भी देखा जाए तो यह ज्‍यादा है. इस आयु सीमा के 22.8% अश्‍वेत पुरुषों ने 2022 में स्नातक डिग्री हासिल की थी, जोक‍ि 2000 की तुलना में 13.4% से ज्‍यादा है. 


यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने सिन्पो इलाके के पास दागीं कई क्रूज मिसाइलें, साउथ कोरिया में अलर्ट