नई दिल्ली: चीन के शिनजियांग, तिब्बत और अन्य जगहों पर मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका ने चिंता व्यक्त की है. अमेरिका ने चीन पर हांगकांग में भी मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि शिनजियांग, तिब्बत और चीन में कई जगहों पर मानव अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है, और हांगकांग में स्वायत्तता को भी रौंदा जा रहा है.


उनका कहना है कि अमेरिका लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए हमेशा खड़ा रहेगा. इस दौरान क्वाड्रिलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग (क्वाड) पर भी टिप्पणी की गई. उनका कहना है कि यह अमेरिका और हमारे निकटतम सहयोगियों के लिए एक उदाहरण है जो स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक की भलाई के लिए एक साथ खींच रहे हैं.


क्वाड ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका का चार सदस्यीय समूह है. यह भारत-प्रशांत क्षेत्र की संप्रभुता, समृद्धि और सुरक्षा की रक्षा और समर्थन के लिए सकारात्मक, व्यावहारिक जुड़ाव के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय नियमों और दायित्वों का सम्मान और पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है.


छवि खराब करने की कोशिश


वहीं चीन की ओर से अमेरिका पर उनके देश की छवी खराब करने का आरोप लगाया गया है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सफाई पेश करते हुए कहा कि चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) और उसकी एकल पार्टी राजनीतिक व्यवस्था की छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है.


इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका की ओर से लगाए गए चीन के साथ व्यापारिक कारोबार और लोगों के बीच संपर्क पर रोक को हटाए जाने की मांग की है. इसके साथ ही वांग ने शिनजियांग, तिब्बत और हांगकांग में अलगाववादियों पर रोक लगाए के लिए अमेरिका से मदद की गुहार लगाई है.


इसे भी पढ़ेंः
Video: 139 साल पुराना घर सड़क पर 'चलता दिखा', नज़ारा देख हैरान रह गए लोग


कॉन्गो में यूएन के काफिले में सफर के दौरान इटली के राजदूत की हत्या