UNSC Meeting on Afghanistan: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) सोमवार को भारत की अध्यक्षता में अफगानिस्तान में हालात पर आपात बैठक करेगी. एक हफ्ते में सुरक्षा परिषद की यह दूसरी बैठक होगी. ये बैठक शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगी. अफगानिस्तान में लंबे समय से चले आ रहे युद्ध में रविवार को एक महत्वपूर्ण मोड़ आया जब तालिबान के चरमपंथियों ने राजधानी काबुल में प्रवेश कर राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया और राष्ट्रपति अशरफ गनी को देशी-विदेशी नागरिकों के साथ देश छोड़कर जाना पड़ा. तालिबान के लड़ाकों ने अफगानिस्तान की संसद पर भी कब्जा कर लिया है. हाथों में बंदूक लिए तालिबान के लड़ाके संसद भवन में घुस गए और स्पीकर की कुर्सी पर जाकर बैठ गए. 


संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने ट्वीट किया, ‘‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अफगानिस्तान मामले पर बैठक होगी. भारत की अध्यक्षता में 16 अगस्त को अफगानिस्तान पर ब्रीफिंग और विचार विमर्श होगा.’’


अगस्त महीने के लिए यूएन सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत के पास है. इसमें पहले हफ्ते अफगानिस्तान में हालात पर चर्चा हुई थी. अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच दोहा में बातचीत में गतिरोध बना हुआ है. अफगानिस्तान में हालात बदतर हो रहे हैं इस बीच यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने तालिबान और दूसरे पक्षकारों से अफगानों की जान बचाने और मानवीय सहायता पहुंचाने के मकसद से तालिबान और अन्य सभी पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया. 


इस बीच आज अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान से अपने लोगों को निकालने के बीच काबुल में अमेरिकी दूतावास से अमेरिकी झंडा उतार लिया गया है. अधिकारी ने बताया कि दूतावास के लगभग सभी अधिकारियों को शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा दिया गया है, जहां पर हजारों अमेरिकी तथा अन्य लोग विमानों का इंतजार कर रहे हैं. अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी झंडा दूतावास के अधिकारियों में से एक के पास है.


Afghanistan News: काबुल एयरपोर्ट पर भारी अफरातफरी, उड़ती प्लेन के विंग्स पर बैठे यात्री गिरे