Bird flu: वैश्विक स्तर पर फैल रहे एवियन फ्लू के प्रकोप के बीच संयुक्त राष्ट्र की तीन एजेंसियों ने वायरस के फैलने की चेतावनी जारी की है. एजेंसियों ने बताया है कि बर्ड फ्लू इंसानों को अधिक आसानी से संक्रमित कर सकता है. जिससे विश्व स्तर पर चिंता बढ़ गई है.


संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने सभी देशों से रोग निगरानी को मजबूत करने और पोल्ट्री फार्मों में स्वच्छता में सुधार करने का आग्रह किया. यह वायरस जंगली पक्षियों के बीच बर्ड फ्लू के एक नए और अत्यधिक संक्रामक H5N1 तनाव के रूप में सामने आया है जो नए भौगोलिक क्षेत्रों में फैल गया है. वायरस के कारण इंसानों के बीच एक नई महामारी की आशंका बढ़ गई है. 


छह मामलों में लोग संक्रमित 


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जानकारी देते हुए बताया कि केवल छह मामले ऐसे हैं जिनमें लोग वायरस से संक्रमित पक्षियों के निकट संपर्क में थे और उन पक्षियों में से अधिकतर हल्के लक्षण वाले थे. 


नए भौगोलिक क्षेत्रों में फैल रही है बीमारी 


विज्ञान विभाग में  WOAH के प्रमुख ने डॉ. ग्रेगोरियो टोरेस कहा, ''एवियन इन्फ्लूएंजा की पारिस्थितिकी और महामारी विज्ञान में हाल ही में एक बड़ा बदलाव आया है, जिससे विश्व स्तर पर चिंता बढ़ गई है क्योंकि यह बीमारी नए भौगोलिक क्षेत्रों में फैल गई है. इतना ही नहीं इस बीमारी से बहुत सारे जंगली पक्षियों की मौत भी हो गई है और स्तनधारी मामलों में चिंताजनक वृद्धि हुई है.'' 


जबकि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन और विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि देशों को सभी क्षेत्रों में एक साथ मिलकर काम करना चाहिए.


डब्ल्यूएचओ में महामारी और महामारी की तैयारी और रोकथाम के निदेशक डॉ. सिल्वी ब्रायंड ने कहा, "हम सभी देशों को इन वायरस की निगरानी करने और किसी भी मानव मामले का पता लगाने की अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. 


ये भी पढ़ें: Bird Flue की दहशत में पोल्ट्री किसान, पहले 200 बतखों की मौत, अब 3000 पक्षियों को खत्म करके जारी की एडवायजरी