Russia Ukraine War: यूक्रेन के पूर्व में पड़ने वाले डोनबास इलाके में राष्ट्रपति  जेलेंस्की ने नागरिकों से अपील की है कि वो रूस की सेना का प्रतिरोध करें. बता दें कि ये वही इलाका है जिसमें यूक्रेन के अत्याचारों का जिक्र कर रूस ने यूक्रेन पर चढ़ाई कर दी है. रूसी सीमा से लगते इस इलाके पर रूस पहले ही कब्जा कर चुका है. लेकिन जेलेंस्की को उम्मीद है कि यहां के नागरिक भी रूस के विरोध में उठ खड़ें होंगे. 


राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, 'डोनबास आज वक्त आ गया है. रूसी कब्जे वाले इलाके में सभी लोगों से अपील करता हूं, जिनकी यादें रूसी प्रचार में धुल नहीं गई हैं. जिनकी आंखें डर से बंद नहीं हो गई हैं. जिनकी आत्मा मर नहीं गई है वो अपने अधिकार के लिए उठ खड़ें हों.'


रूसी सेना पर पेट्रोल बम फेंक कर प्रतिरोध


दरअसल पिछले दिनों में ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें रूसी सेना पर पेट्रोल बम फेंक कर प्रतिरोध किया गया. इसी इलाके में रूस समर्थक समूह सक्रिय हैं. दोनेत्स्क और लुहान्सक के दो इलाकों को रूस ने अलग देश की मान्यता दी है. पुतिन दुनिया भर के नेताओं के सामने लगातार इस मांग पर अड़े हुए हैं. 


इस वक्त डोनबास पर रूस का कब्जा है. जिसमें रूसी टैंक आराम से घूम रहे हैं. डोनबास के विद्रोहियों को रूसी सेना का साथ मिल रहा है. विद्रोहियों के साथ मिलकर ही रूसी सेना डोनबास की सड़कों पर गश्त लगा रही है. लेकिन इसके बाद भी अभी पूरे डोनबास पर भी रूसी सेना का कब्जा नहीं हा पाया है. पूर्वी हिस्से में इतने असर के बाद भी रूसी सेना आगे नहीं बढ़ पाई है. यही वजह है कि दोनों पक्ष डोनबास के लोगों से भावनात्मक अपील कर अपने पक्ष में आने की अपील कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: पीएम मोदी ने की उच्चस्तरीय बैठक, यूक्रेन से भारतीय नागरिकों के निकालने के मुद्दे पर की चर्चा


जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2022: दूसरे दिन कौन-कौन होंगे खास मेहमान, जानिए