Ukraine Russia War: यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों के बाद चीन ने अमेरिका को लेकर बड़ा बयान दिया है. चीन ने अमेरिका पर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह चीन पर निष्क्रियता का आरोप लगाकर इस मामले में अपनी जिम्मेदारी से बचने की कोशिश कर रहा है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा है अमेरिका की ओर से जिम्मेदारी छोड़ने और बदनामी फैलाने का यह तरीका बहुत पाखंडी और निंदनीय है.


अमेरिका ने रूस को उकसाया- चीन


वांग ने चीन के इस दावे को दोहराया कि यूक्रेन के लिए नाटो की सदस्यता से इनकार न करके अमेरिका ने रूस को उकसाया है. वहीं, चीन की ओर से शीतकालीन ओलंपिक खत्म होने तक रूस को यूक्रेन पर हमले में देरी करने को कहने वाली रिपोर्ट्स को वांग वेनबिन ने 'फर्जी' और 'बहुत नीच' बताया. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट के हवाले से कहा गया था कि वरिष्ठ चीनी अधिकारियों ने वरिष्ठ रूसी अधिकारियों से कहा है कि जब तक बीजिंग में अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन समाप्त नहीं हो जाता, तब तक यूक्रेन पर आक्रमण न करें.


संयुक्त राष्ट्र महासभा में वोट से परहेज करने वाले देशों में चीन भी शामिल

चीन उन 35 देशों में से एक था, जिन्होंने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक वोट से परहेज किया, जिसमें 141 देशों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा की, जबकि मॉस्को सहित केवल पांच सदस्यों ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया. वांग ने चीन के फैसले के बारे में बताते हुए कहा, "अफसोस की बात है कि वोट के लिए महासभा के आपातकालीन विशेष सत्र में प्रस्तुत किए गए मसौदा प्रस्ताव में पूरी सदस्यता के साथ पूर्ण परामर्श नहीं किया गया था, न ही यह इतिहास और मौजूदा संकट की जटिलता को ध्यान में रखता है."


यह भी पढ़ें-


Ukraine Russia War: यूक्रेन में घमासान, जानें पिछले 9 दिनों से जारी इस युद्ध में रूसी सेना का कितना हुआ नुकसान?


पुतिन के यूक्रेन पर कब्जे करने की रणनीति दिलाती है चेचन युद्ध की याद, जानें कैसे और क्या है असल मकसद