रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले और तेज कर दिए गए हैं. रूसी सैनिक (Russian Soldiers) लगातार यूक्रेन (Ukraine) के सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहे हैं. हमले में भारी संख्या में आम नागरिकों की जानें गईं हैं. इस बीच यूक्रेन में हमले को लेकर रूस के खिलाफ दुनियाभर में विरोध की आवाज उठ रही है. रूस जैसे-जैसे यूक्रेन पर हमले तेज कर रहा है, ठीक वैसे-वैसे उसके विरोध में आवाजें भी तेज हो रही हैं. यूक्रेन के मेलिटोपोल (Melitopol) में भारी संख्या में यूक्रेनियन रूसी काफिले के सामने खड़े हो गए और अपनी जान की परवाह किए बिना रूसी सैनिकों के काफिले को आगे बढ़ने से रोकने की पूरी कोशिश करते दिख रहे हैं. वहीं रूस में भी लोग सरकार के फैसले का विरोध कर रहे हैं.


रूसी हमले के खिलाफ दुनियाभर में विरोध प्रदर्शन


रूसी हमले के विरोध में यूक्रेन में तो प्रदर्शन हो ही रहे हैं. साथ ही रूस के लोग भी जगह-जगह अपनी सरकार के इस कदम को लेकर विरोध में खड़े हो रहे हैं. रूस के मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग (Saint Petersburg) समेत कई शहरों में रूस के लोग युद्ध के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. रूस की पुलिस विरोध जताने वाले करीब 6400 लोगों को अब तक गिरफ्तार कर चुकी है. विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों का मानना है कि इस संकट के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ही जिम्मेदार हैं. रूस और यूक्रेन के अलावा दुनिया के दूसरे देशों में भी पुतिन के फैसले को लेकर विरोध किया जा रहे है.


यूक्रेन में तुरंत जंग को रोकने की मांग


जापान की राजधानी टोक्यो में भी यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस के खिलाफ विरोध किया जा रहा है. यूक्रेन का झंडा ओढ़े जापानी पुतिन से जंग को तुरंत रोकने की अपील कर रहे हैं. विरोध प्रदर्शन कर रहे लोग जंग को रोकने के साथ-साथ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जेल में भेजने की भी मांग कर रहे हैं. ये लोग रूस का साथ देने के लिए बेलारूस का भी विरोध करते दिख रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में यूक्रेनी संघ के सदस्य वहां की सरकार से रूस के आक्रमण की निंदा करने की मांग कर रहे हैं. पुतिन की तुलना हिटलर से की जा रही है और तुरंत ही इस जंग को खत्म करने की जोरदार मांग उठाई जा रही है.


ये भी पढ़ें:


यूक्रेन के कई शहरों पर जारी है रूस के हमले, भारतीय दूतावास के नजदीक टीवी टॉवर को बनाया निशाना, खारकीव के सिटी स्कवायर को किया तबाह


यूक्रेन में सेना नहीं भेजेगा अमेरिका, रूस के लिए बंद किया एयर स्पेस, जानें राष्ट्रपति बाइडेन के संबोधन की 10 बड़ी बातें