रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है. इस बीच अब परमाणु युद्ध की भी आशंका बढ़ गई है. रूस ने अपने परमाणु बलों (Nuclear Forces) को अलर्ट किया है तो अमेरिका ने भी अपने स्ट्रेटजिक मिसाइल फोर्स (Strategic Missile Forces) को अलर्ट कर दिया है. तनाव काफी बढ़ता दिख रहा है. भारी संख्या में यूक्रेन (Ukraine) में आम नागरिक और सैनिक मारे गए हैं. रूस लगातार कीव, खारकीव समेत यूक्रेन के अलग-अलग शहरों को निशाना बना रहा है. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये मसला अब विश्व की शक्तियों को परमाणु युद्ध (Nuclear War) की तरफ ले जा रहा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि नाटो देश हमारे देश के खिलाफ भड़काऊ बयान दे रहे हैं. व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु प्रतिरोधी बलों को साफ तौर अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं.


परमाणु युद्ध की आशंका बढ़ी!


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा है कि पश्चिमी देश आर्थिक क्षेत्रों में दुश्मनी वाला काम कर रहे हैं. जिसमें रूस पर लगाए जाने वाले अवैध आर्थिक प्रतिबंध शामिल हैं. साथ ही NATO देशों के अधिकारी हमारे देश के खिलाफ भड़काऊ बयान भी दे रहे हैं. इसलिए उन्होंने रक्षा मंत्री और चीफ ऑफ जनरल स्टाफ को रूसी सेना के परमाणु प्रतिरोधी बलों को लड़ने के लिए अलर्ट रहने का आदेश जारी किया है. उधर जवाब में अमेरिका ने अपने स्ट्रेटजिक मिसाइल फोर्स को लड़ने के लिए अलर्ट पर रहने को कहा है. अमेरिका की स्ट्रेटजिक मिसाइल फोर्स में ना सिर्फ परमाणु हथियार हैं बल्कि हाइपरसोनिक मिसाइलें भी शामिल हैं जो ध्वनि की गति से दस गुना तेजी से वार करने में सक्षम हैं. 


पुतिन दुनिया में बना रहे हैं डर का माहौल- NATO


उधर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फैसले की दुनिया के कई देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय संगठन भी आलोचना कर रहे हैं. नाटो  (NATO) ने पुतिन के ऐलान पर कड़ा विरोध जताया है. नाटो का कहना है कि पुतिन का परमाणु बलों को अलर्ट करना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. गैर जिम्मेदार तरीके से रूस दुनिया में डर और भय का माहौल बनाने की पूरी कोशिश कर रहा है. वहीं संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने रूस के बयान को कल्पना से परे बताया है. इसके अलावा ब्रिटेन ने कहा है कि रूस परमाणु हथियारों की बात कर यूक्रेन से ध्यान हटाने की कोशिश में है. जंग शुरू करने से ठीक पहले 19 फरवरी को रूस ने परमाणु शक्ति सम्पन्न मिसाइलों का परीक्षण किया था सिर्फ जमीन से नहीं बल्कि समुद्री पनडुब्बी से भी मिसाइलें दाग कर दुनिया को चेतावनी दी गई थी. फिलहाल रूस और यूक्रेन की जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कदम से पूरी दुनिया और कई अंतरराष्ट्रीय संगठन हैरान हैं. 


ये भी पढ़ें:


भारतीय विदेश सचिव बोले- यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की मदद के लिए मॉस्को दूतावास से भेजी गई टीम


Russia Ukraine War: जंग के मैदान से आई बड़ी खबर, बेलारूस में होगी रूस-यूक्रेन के बीच बात, प्रतिनिधिमंडल रवाना