रूस यूक्रेन युद्ध का आज 32वां दिन है. रूस जहां मिसाइलों और बमों से यूक्रेन के शहरों को दहला रहा है. वहीं यूक्रेन की सेना भी पुतिन की सेना को जवाब दे रही है. इसी बीच आज यूक्रेन के मंत्री एंटोन गेराशचेंको ने दावा किया है कि रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ तीखी बातचीत के बाद दिल का दौरा पड़ा था जहां पुतिन ने यूक्रेन में अपने विशेष सैन्य अभियान की 'विफलता' के लिए उनको दोषी ठहराया था.


जनता के बीच से गायब हैं रूसी रक्षा मंत्री


गेराशचेंको ने दावा किया है कि यही कारण है कि रूसी रक्षा मंत्री जोकि इस युद्ध के दूसरे मास्टरमाइंड हैं उनको 11 मार्च के बाद से जनता के बीच में नहीं देखा गया था. आखिरी बार उनको 24 मार्च को टीवी में देखा गया था हालांकि वहां पर यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि वह फुटेज नया था या पुराना.  


यूक्रेन पर साइबर हमले कर रही है रूसी सेना


हालांकि इस दौरान रूसी सेना लगातार अलग-अलग माध्यमों से इस समय यूक्रेन पर हमलावर है. हाल ही में रूस की सेना ने एक यूरोपीय सैटेलाइट इंटरनेट सेवा को हैक कर लिया, जिसने यूक्रेन के सैन्य संचार को प्रभावित किया. ये जानकारी अमेरिकी सरकार के अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि साइबर हमले ने अमेरिकी सैटेलाइट संचार कंपनी वायसैट के स्वामित्व वाले केए-सैट सैटेलाइट ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर हमला किया.


पश्चिमी खुफिया एजेंसियों ने शुरू की साइबर हमलों की जांच


पश्चिमी खुफिया एजेंसियों ने वायसैट को प्रभावित करने वाले साइबर हमले की जांच शुरू की, जिसके कारण पूरे यूरोप में संचार ठप हो गया. वायसैट के प्रवक्ता क्रिस फिलिप्स ने कहा, 'हम मानते हैं कि यह एक जानबूझकर, अलग और बाहरी साइबर घटना थी.' वायसैट के अधिकारियों ने एयर फोर्स मैगजीन को बताया कि हमला उस सिस्टम से समझौता करके किया गया जो सैटेलाइट टर्मिनलों का प्रबंधन करता है.


आयरलैंड में मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म करते ही बढ़ने लगे कोरोना केस, इतने नए मामले मिले


रूस की सेना ने यूरोपीय सैटेलाइट इंटरनेट सेवा को किया हैक, यूक्रेन के सैन्य संचार को किया प्रभावित