यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 11वां दिन है. दोनों ही देशों के बीच सोमवार को तीसरे दौर की बातचीत होनी है. दोनों ही देशों में से कोई भी पक्ष झुकने को तैयार नहीं है. दोनों ही देशों के बीच अभी भी जंग जारी है. वहीं दुनिया भर से कई लोग यूक्रेन में हो रहे इस युद्ध के खिलाफ सड़कों पर आ रहे हैं.


फ्रांस से आई तस्वीरों को देखें तो वहां हजारों लोग यूक्रेन के समर्थन में उतरे हुये हैं. जिसमें एक पोस्टर पर लिखा है....हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं. फ्रांस के लोग मांग कर रहे हैं कि रूस पीछे हटे और युद्ध खत्म हो. यूक्रेन के कई शहरों में भी विरोध देखने को मिल रहा है. यूक्रेन के शहर खेरसन में लोग इकट्ठा होकर रूसी कब्जे का विरोध कर रहे हैं.  


जापान में भी हो रहा है विरोध


जापान की राजधानी टोक्यो में भी यूक्रेन के शहरों में हो रही बमबारी के विरोध में लोग सड़कों पर उतर रहे हैं और रूस के हमलों का विरोध कर रहे हैं. जापान में मौजूद एक महिला प्रदर्सनकारी ने लिखा कि मैं रूसी हूं और इस युद्ध का विरोध करती हूं.


झुकने को तैयार नहीं पुतिन


वहीं युद्ध से बर्बादी की तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं और इसी वजह से लोग इस युद्ध का विरोध कर रहे हैं. दुनिया भर में जहां लगातार पुतिन की आलोचना और विरोध हो रहा है बावजूद इसके वह झुकने को तैयार नहीं हैं.


यूक्रेन पर हमले का बताया कारण


शनिवार को उन्होंने रूसी मीडिया से कहा कि यूक्रेन अगर डानबास लौटा दे तो शांति होगी. पुतिन ने यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान के फैसले को मुश्किल बताते हुए कहा कि रूस यूक्रेन में संघर्ष को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने की कोशिश कर रहा था. डोनबास को रूसी बोलने और अपने तरीके से जीने की इजाजत देना जरूरी था, लेकिन वहां पर नाकाबंदी कर दी गई. 


यूक्रेन पर हमला बचा था अंतिम विकल्प


पुतिन ने कहा कि 2014 से अब तक डानबास में 13 से 14 हजार लोग मारे गए हैं, लेकिन पश्चिमी देशों ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया. पुतिन ने उन दावों को बेतुका बताया, जिसमें कहा जा रहा है कि रूस मिन्स्क समझौतों को पूरा नहीं कर रहा है. पुतिन ने कहा रूस ने यूक्रेन संघर्ष को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने की कोशिश की.


Ukraine Russia War: जेलेंस्की ने की Elon Musk से बात, जंग के बाद ये है यूक्रेनी राष्ट्रपति का प्लान


Ukraine-Russia War: रूस का दावा- हमने यूक्रेनी सेना की तोड़ी कमर, यूक्रेन का पलटवार- हमारे एक लाख नागरिकों ने उठाए हथियार