Ukraine Russia War: बेलारूस में रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत जारी, हो सकता है समझौता

Ukraine Russia War Live Update: बाइडन और पश्चिमी देशों ने अब तक रूस के ऊर्जा उद्योग पर प्रतिबंध नहीं लगाए हैं ताकि इससे उनकी अर्थव्यवस्थाओं पर असर नहीं पड़े.

ABP Live Last Updated: 07 Mar 2022 11:11 PM
कनाडा ने रूस के 10 लोगों पर लगाया प्रतिबंध

लंदन में कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बताया है कि कनाडा ने रूस के खिलाफ कुछ कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि, हम लोकतंत्र की रक्षा करना जारी रखेंगे और यह सुनिश्चित करना जारी रखेंगे कि पुतिन को जवाबदेह ठहराया जाए. आज कनाडा इस अन्यायपूर्ण आक्रमण में शामिल 10 व्यक्तियों पर नए प्रतिबंधों की घोषणा कर रहा है. 

रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत जारी

रूस और यूक्रेन की जारी जंग के बीच दोनों देश एक बार फिर बातचीत के टेबल पर बैठे हैं. बेलारूस के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि बेलारूस में रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की वार्ता शुरू हुई. इस बातचीत में कोई अंतिम समझौता होने के आसार हैं. 

यूक्रेन से लौटे 17 हजार से ज्यादा भारतीय

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया है कि, ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 7 विशेष विमान द्वारा आज 1,314 भारतीयों को एयरलिफ्ट किया गया है. अब तक 17,400 से अधिक भारतीयों को वापस लाया जा चुका है. आगे बताया गया कि, 73 विशेष विमानों द्वारा एयरलिफ्ट किए गए भारतीयों की संख्या 15,206 है. 201 भारतीयों के साथ आईएएफ की एक सी-17 विमान के आज शाम पहुंचने की उम्मीद है. IAF ने ऑपरेशन गंगा के तहत पहले 2056 यात्रियों को वापस लाने के लिए 10 उड़ानें भरी थीं.

पीएम मोदी ने की रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की. फोन कॉल करीब 50 मिनट तक चली. इस दौरान उन्होंने यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की. राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेनी और रूसी टीमों के बीच वार्ता की स्थिति पर PM मोदी को जानकारी दी. PM मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से आग्रह किया कि वे अपनी टीमों के बीच चल रही बातचीत के अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ सीधी बातचीत करें. PM मोदी ने सूमी सहित यूक्रेन के कुछ हिस्सों में संघर्ष विराम और मानवीय गलियारों की स्थापना की घोषणा की सराहना की.

यूक्रेनी सैनिक ने 11 हजार सैनिकों को मार गिराया

यूक्रेन ने दावा किया कि युद्ध के दौरान यूक्रेनी सैनिक ने दुश्मन के 11 हजार सैनिकों को मार गिराया है. इसके अलावा 999 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 117 तोप,  290 टैंक, 50 रॉकेट लॉन्चर, 23 वायु रक्षा प्रणाली, 46 विमान, 68 हेलीकाप्टर, 454 ऑटोमोटिव उपकरण और 3 जहाज और नाव नष्ट हुए हैं. 

हथियार और गोला-बारूद मिलेः रक्षा मंत्री

यूक्रेन के रक्षा मंत्री Reznikov ने कहा कि देश को हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है. उन्होंने वादा किया कि सेना रूस को “चौंका” देगी.

खारकीव में 8 लोगों की मौत

यूक्रेन के खारकीव शहर में आज रात रूस ने खूब बमबारी की है. इस हमले में 8 लोगों की मौत हो गई है. इस बीच रूस के Mykolaiv शहर में एक रॉकेट में भी ब्लास्ट हुआ है. .

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ 35 मिनट तक की फोन पर बात

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ सोमवार को फोन पर बात की. दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के यह चर्चा करीब 35 मिनट तक चली. इस दौरान यूक्रेन के ताजा हालात पर बात हुई. सरकार के सूत्रों के मुताबिक, इसके साथ ही, पीएम मोदी ने यूक्रेन-रूस के बीच चल रही सीधी बातचीत की सराहना भी की. इसके साथ ही, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में फंसे लोगों को निकाले में वहां की सरकार की मदद को लेकर जेलेंस्की का धन्यवाद किया. साथ ही, सुमी से भारतीयों को निकालने में उनसे लगातार मदद जारी रखने को भी कहा.


 






प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ सोमवार को फोन पर बात की, दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के यह चर्चा करीब 35 मिनट तक चली

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ सोमवार को फोन पर बात की. दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के यह चर्चा करीब 35 मिनट तक चली. इस दौरान यूक्रेन के ताजा हालात पर बात हुई. सरकार के सूत्रों के मुताबिक, इसके साथ ही, पीएम मोदी ने यूक्रेन-रूस के बीच चल रही सीधा बातचीत की सराहना की.

लुहान्सक शहर में विस्फोट

लुहान्सक शहर में एक भारी विस्फोट ने पूरे इलाके को हिलाकर रख दिया. दरअसल रिपोर्ट के अनुसार लुहान्सक के एक तेल डिपो में आग लग गई है. मौका-ए-वारदात पर रहे लोगों ने बताया कि सुबह  सिटी सेंटर में तेज धमाका साफ सुनाई दे रहा था. बताया जा रहा है कि सुबह 6:55 बजे (स्थानीय समयानुसार) विस्फोट के तुरंत बाद तेल डिपो में आग लग गई.

11.30 बजे जेलेंस्की से और 1.30 बजे पुतिन से मोदी की बात- सूत्र

सरकारी सूत्रों की माने तो पीएम मोदी आज सुबह 11.30 को यूक्रेन के राष्ट्रपति से बातचीत करेंगे. वहीं दोपहर 1:30 बजे रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात करेंगे. 


 


 

पीएम मोदी करेंगे पुतिन से बातचीत

दोनों देसों के बीच चल रही युद्ध को रोकने की कोशिश में कई देश के राजनेता लगे हैं. इसी क्रम में आद पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतिन से भी बातचीत करेंगे. मिली जानकारी के अनुसार आज दोपहर में पीएम पुतिन से बातचीत करेंगे. 

पोप फ्रांसिस ने कहा- यूक्रेन में बह रही है खून की नदियां

यूक्रेन और रूस पर पोप फ्रांसिस ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. दरअसल उन्होंने कहा कि यूक्रेन में फिलहाल खून और आंसुओं की नदियां बह रही है. उन्होंने कहा है कि यह सिर्फ एक सैन्य ऑपरेशन नहीं है, बल्कि ये एक युद्ध है जो मौत, तबाही और गरीबी को लेकर आ रहा है. 

यूक्रेनी अभिनेता पाशा ली की मौत

कीव के बाहरी इलाके इरपिन में रूसी आक्रमणकारियों के साथ लड़ाई के दौरान फिल्म और डबिंग अभिनेता और एक प्रसिद्ध टीवी होस्ट पावलो ली (पाशा ली) मारा गया था. पावलो ने रूसी आक्रमण के पहले दिन यूक्रेन की रक्षा के लिए सेना में अपना नामांकन किया था. 

राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात कर सकते हैं पीएम मोदी

सूत्रों की माने तो रूस यूक्रेन संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात करेंगे. दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच शांति स्थापित करने पर बातचीत हो सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात कर चुके हैं

टिकटॉक ने लगाया प्रतिबंध

शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने रूस में लाइव स्ट्रीमिंग और नया वीडियो अपलोड करने पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी है.

भोजन-पानी-दवा मारियुपोल में कुछ नहीं

यूक्रेन का मारियुपोल शहर रूसी हमले से पूरी तरह तबाह हो चुका है. इस शहर में दवा, पानी और अन्य आवश्यक सप्लाई की कमी हो गई है. बता दें कि पहले यहां 11 घंटे के घर्ष विराम के लिए सहमति हुई थी, ताकि नागरिकों और घायलों को निकाला जा सकेगा. लेकिन यूरोप ने आरोप लगाया है कि रूस ने इस संधि को तोड़ दिया और मानवीय गलियारे को जल्दी से बंद कर दिया और शहर में फिर से फायरिंग शुरू हो गई.


 


 

सीरियाई लड़ाकों की भर्ती कर रहा है रूस

रूस के लगातार हमले ने यूक्रेन की हालत खराब कर दी है. अब खबर है कि यूक्रेन अपनी सेना में सीरियाई लड़ाकों की भर्ती कर रहा है. दरअसल मीडिया एजेंसी द कीव इंडिपेंडेंट कै दावा है कि रूस अब सीरियाई लड़ाकों की भर्ती अपनी सेना में कर रहा है. रूस इन्हें कीव को कब्जा करने की जंग में भेज रहा है. 

पोलैंड का यूक्रेन को लड़ाकू विमान देने से इनकार

हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 'ग्रीन सिग्नल' देते हुए कहा था कि नाटो के सदस्य यूक्रेन में लड़ाकू विमान भेज सकते हैं. लेकिन यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड ने अपने विमान चालकों को यूक्रेन भेजने और अपने हवाई क्षेत्रों के इस्तेमाल की इजाजत देने से इनकार कर दिया है. दरअसल रूस ने कल ही कहा था कि नाटो से जुड़े मुल्कों की तरफ से यूक्रेन को सैन्य मदद दी गई तो वो जवाबी कार्रवाई करेगा. 

हम आपको गुलाम नहीं - इमरान खान

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने बीते रविवार यूरोपीय संघ के राजनयिक मिशनों के प्रमुखों के एक संयुक्त पत्र का जवाब दिया है जिसमें पाकिस्तान से आग्रह किया गया था कि वह भी रूस का यूक्रेन पर कर रहे हमले की निंदा करे. इस संयुक्त पत्र के जवाब में इमरान ने कहा, 'आप हमारे बारे में क्या सोचते हैं.. आपको लगता है कि हम आपके गुलाम हैं.. कि आप जो कुछ कहेंगे हम करेंगे?'

Netflix, टिकटॉक ने की सेवाएं बंद

यूक्रेन पर हो रहे हमलों के विरोध में अब Netflix भी सामने आ चुका है. दरअसल नेटफ्लिक्स ने कहा है कि वह रूस में अपनी सेवा को निलंबित कर रहा है. कंपनी ने अपने द्वारा जारी किये एक बयान में कहा कि कंपनी ने जमीनी हालात को देखते हुए रूस में अपनी सेवा पर रोक लगाने का फैसला किया है. वहीं दूसरी तरफ टिकटॉक भी रूस में अपने प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाने और देखने से रोक लगा दिया है. 


 

यूक्रेन से निकाले गए 160 भारतीये

ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से निकाले गए 160 भारतीय छात्रों को लेकर हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से एक स्पेशल फ्लाइट दिल्ली पहुंची है. उधर, बुडापेस्ट में मौजूद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि और भी छात्रों को हंगरी लाने के लिए चार बसें सीमा पार से यूक्रेन के पोल्टावा भेजी जा रही हैं. वहीं, आज 7 उड़ानें 1200 भारतीय नागरिकों को ला रही हैं.

बैकग्राउंड

Ukraine Russia War: रूस यूक्रेन युद्ध का आज 12वां दिन है. बीते ग्यारह दिनों से दोनों देशों के बीच चल रही जंग ने ना सिर्फ वहां के नागरिकों को बल्कि पूरी दुनिया के राजनेताओं को भी चिंता में डाल दिया है. जंग में रोज रूस यूक्रेन के अलग अलग शहरों पर मिसाइलों बमों से हमले कर रहा है. इस दौरान कआ लोगों की जान जा चुकी है जबकि लाखों की तादाद में लोग यूक्रेन से पलायन करने पर मजबूर हो गए हैं. 


इस बीच रूस से नाराज कई देश उसपर प्रतिबंध लगा रहे हैं. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच रूस से तेल और प्राकृतिक गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बारे में बातचीत चल रही है. तेल और गैस आयात के बारे में पूछने पर ब्लिंकन ने सीएनएन से रविवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक दिन पहले इस विषय पर अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की थी.


बाइडन और पश्चिमी देशों ने अब तक रूस के ऊर्जा उद्योग पर प्रतिबंध नहीं लगाए हैं ताकि इससे उनकी अर्थव्यवस्थाओं पर असर नहीं पड़े. ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हम अपने यूरोपीय साझेदारों और सहयोगियों से रूस से तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने की संभावना पर बात कर रहे हैं साथ ही यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि दुनियाभर के बाजारों में तेल की पर्याप्त आपूर्ति रहे.’’


वहीं दूसरी तरफ भारत यूक्रेन से अपने नागरिकों को निकालने की हर मुमकिन कोशिश में लगा हुआ है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास (Indian Embassy in Ukraine) ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि सूमी (Sumi) में फंसे भारतीय छात्रों (Indian students) को पोल्टावा (Poltava) के रास्ते पश्चिमी सीमाओं तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए भारतीय दूतावास की टीम पोल्टावा शहर में तैनात है. पुष्टि समय और तारीख जल्द ही जारी की जाएगी. दूतावास ने कहा है कि छात्रों को शॉर्ट नोटिस पर जाने के लिए तैयार रहने की सलाह दी जाती है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: यूक्रेनी मीडिया का दावा- रूस ने खारकीव में न्यूक्लियर रिसर्च फैसिलिटी पर की बमबारी


Ukraine Russia War: यूक्रेन के खिलाफ कब जंग रोकेगा रूस? तुर्की के राष्ट्रपति के सामने पुतिन ने किया खुलासा 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.