Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे वार का आज 11वां दिन है. इस बीच दोनों देशों ने एक दूसरे के सामने झुकने से साफ मना कर दिया है. वहीं बम मिसाइलों के लगातार हमले ने यूक्रेन के कई बड़े शहरों को तबाह कर दिया है. इस बीच ब्रिटेन ने रूस के सैनिकों को ट्रैक करने के लिए एक नया तरीका अपनाया है. दरअसल ब्रिटिश इंटेलिजेंस सर्विस ने कई सोशल साइट्स और समलैंगिक डेटिंग ऐप ग्रिंडर की मदद से यूक्रेन में हो रहे रूसी हमले की निगरानी की. 


मिला जानकारी के अनुसार ब्रिटिश इंटेलिजेंस सर्विस इन सोशल नेटवर्किंग साइटों की मदद से रूसी सैनिकों के हर एक्शन को ट्रैक कर पा रहे हैं. दरअसल युद्ध के शुरुआत से पहले जब रूसी सैनिक यूक्रेन की सीमा पर जत्था लगा रहे थे तभी ब्रिटिश जासूसों को अंदाजा हो गया था कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बड़े हमले की तैयारी कर रहे हैं. 


पुतिन के प्लान का लगाया पता


यूक्रेन का दावा है कि ब्रिटिश जासूसों ने VKontakte जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर सैनिकों द्वारा किए जा रहे मैसेज को टैप कर पुतिन के प्लान का पता लगा लिया था. बता दें कि  VKontakte रूस की सोशल नेटवर्किंग साइट है. यह फेसबुक की तरह ही लोगों को आपस में जोड़ने का काम करती है. एक सूत्र ने कहा कि गे डेटिंग एप ग्रिंडर जैसी डेटिंग साइटों पर ही खुफिया मैसेजों को शेयर किया गया. 


पुतिन ने साल 2013 में समलैंगिक ‘प्रचार’ पर प्रतिबंध लगा दिया था


बता दें कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने साल 2013 में समलैंगिक ‘प्रचार’ पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन रूसी सेना आज भी इस ऐप का इस्तेमाल छिपा कर करती है. सूत्रों ने बताया कि ये साइटें जासूसों के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. रूसी सेना युक्रेन के किस भाग में हमले कर रही है यह पता लगाने में सबसे ज्यादा डेटिंग ऐप काम आई है. वहीं ब्रिटिश जासूस इस तरह की जानकारी यूक्रेन को सौंपा देता है जिससे वह खुद को लड़ने के लिए तैयार कर सके. 


ये भी पढ़ें:


Operation Ganga: 11 मार्च तक 100 उड़ानों से लौटेंगे भारतीय, सुमी इलाके में अब भी फंसे हैं कई छात्र


PM Modi in Pune: आज पुणे में मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी