यूक्रेन और रूस के बीच तीसरे सप्ताह भी भीषण जंग जारी है. रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों पर बम के गोले बरसा रहे हैं. दोनों देशों के बीच आज शनिवार को 17वें दिन भी खूनी संघर्ष जारी है. रूस हमला तेज करते हुए कई शहरों पर घातक बमबारी को अंजाम दे रहा है. रूस की सेना अब देश की राजधानी कीव की ओर तेजी से आगे बढ़ रही है. यूक्रेन की सरकार ने दावा किया है कि शुक्रवार को पश्चिमी इलाकों में हवाई अड्डों के पास कई बम धमाके किए गए हैं. पर्यवेक्षकों और सैटेलाइट तस्वीरों से कुछ ऐसे संकेत मिले हैं कि व्लादिमीर पुतिन के सैनिकों का काफिला काफी लंबे वक्त से कीव के बाहर रुका हुआ था. राजधानी कीव की ओर बढ़ते रूस के 64 किलोमीटर लंबे काफिले की ज्यादातर गाड़ियां फायरिंग मोर्चे पर तैनात नजर आ रही हैं.


मारियुपोल समेत कई शहरों में तबाही


यूक्रेन के निपरो में रूसी हवाई हमले के बाद छोटे बच्चे के स्कूल और एक रिहायशी इमारत में आग लग गई. इस हमले में एक शख्स की दर्दनाक मौत हो गई. यूक्रेन के मारियुपोल में अस्पताल पर हमला किया गया है इसमें तीन लोगों की जान चली गई है. हमले के बाद अस्पताल की इमारत पूरी तरह से तबाह हो गई. हर तरफ अफरा तफरी का माहौल कायम है. मारियुपोल में ही रूसी हमले के बाद कई जगह पर लोग मलबे में दब गए हैं. युद्ध के बीच संकटग्रस्त देश में आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खाने पीने की चीजों के लिए लोग तरस रहे हैं. पीने के पानी तक के लिए लोग परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं.


भीषण बमबारी के बीच लोगों का पलायन जारी


भीषण बमबारी के बीच लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. भारी संख्या में वहां से लोगों का पलायन जारी है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने दावा किया है कि जंग के चलते 25 लाख लोग यूक्रेन छोड़ने के लिए मजबूर हुए हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने मारियुपोल में सुरक्षित कॉरिडोर पर रूस द्वारा हमला करने का आरोप लगाया था. शुक्रवार को राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस के केमिकल हथियार बनाने के आरोपों पर जवाब देते हुए जेलेंस्की ने कहा था कि हमने कोई केमिकल हथियार नहीं बनाए हैं और रूस की तरफ से ऐसा किया जाता है तो उन्हें और अधिक प्रतिबंधों के लिए तैयार रहना चाहिए.


ये भी पढ़ें:


Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध से नाटो की दूरी पर पहली बार बोले बाइडन, कहा- 'नाटो और रूस के बीच सीधा टकराव तीसरे विश्व युद्ध को देगा जन्म'


'रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत के जरिए ही खत्म होगी जंग', संयुक्त राष्ट्र में बोला भारत