मेलबर्न: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने शुक्रवार को कहा कि रूस (Russia) यूक्रेन की सीमा पर अभी और सैनिकों को इकट्ठा कर रहा है. उन्होंने चेतावनी दी कि आक्रमण "किसी भी समय" हो सकता है, शीतकालीन ओलंपिक के दौरान भी जो 20 फरवरी को समाप्त हो रहा है.


ब्लिंकन ने मेलबर्न में क्वाड देशों - ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रियों की एक बैठक के बाद कहा, "सीधे शब्दों में कहें, तो हमें रूसी बढ़त के बहुत परेशान करने वाले संकेत दिखाई दे रहे हैं."


रूस को बड़े परिणाम भुगतने होंगे
ब्लिंकन ने जोर देकर कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका "कूटनीति के माध्यम से" रूस के साथ "मतभेदों को हल करना दृढ़ता से पसंद करेगा". उन्होंने कहा, "हमने रूस को शामिल करने के लिए हर संभव प्रयास किया है," "लेकिन साथ ही, हम अवरोध और रक्षा के निर्माण में बहुत स्पष्ट हैं और रूस को यह स्पष्ट कर रहे हैं कि यदि वह नए सिरे से आक्रमण का रास्ता चुनता है, तो उसे बड़े परिणाम भुगतने होंगे."


इसलिए अहम है विदेश मंत्री का बयान
अमेरिकी विदेश मंत्री का यह बयान इसलिए और अहमियत रखता है क्योंकि राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन में अमेरिकियों से तुरंत देश छोड़ने की अपील की है.  जो बाइडेन ने एनबीसी न्यूज से बातचीत में कहा, "अमेरिकी नागरिकों को वहां से निकलना चाहिए, तुरंत निकलना चाहिए. हम दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक के साथ उलझ रहे हैं. यह बिल्कुल अलग तरह की स्थिति है जो बहुत जल्द नियंत्रण से बाहर जा सकती है."


यह भी पढ़ें: 


Quad Meet: भड़का चीन, कहा- बीजिंग पर लगाम लगाने के लिए एक औजार है ‘क्वाड’


भारत के साथ संबंध सुधारना चाहता हूं लेकिन....Pakistan के पीएम Imran Khan का बड़ा बयान